ब्रिटिश विदेश मंत्री राब ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की, सामरिक संबंधों पर हुई चर्चा

नयी दिल्ली: ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने कोविड संकट और ब्रेक्जिट के बाद विश्व में भारत-ब्रिटेन संबंधों के विविध आयामों एवं संभावनाओं और सामरिक गठजोड़ पर चर्चा की। बैठक के पश्चात मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि वह अगले महीने गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा को लेकर आशान्वित हैं। ब्रिटेन के विदेश मंत्री राब के साथ शानदार बैठक हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने अपने ट्वीट में कहा कि दोनों में हमारे सामरिक गठजोड़ के विविध आयामों पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, बैठक के दौरान मोदी ने हाल ही में जॉनसन के साथ टेलीफोन पर हुई चर्चा को याद करते हुए कोविड बाद की दुनिया में भारत-ब्रिटेन गठजोड़ के महत्व को रेखांकित किया। मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों की पूर्ण क्षमता का उपयोग करने के लिये कारोबार, निवेश, रक्षा, सुरक्षा, आवागमन, शिक्षा, ऊर्जा, जनवायु परिवर्तन, स्वास्थ क्षेत्र को शामिल करते हुए 360 डिग्री परिणामोन्मुख खाका तैयार करने की बात कही। राब ने इस बात पर जोर दिया कि ब्रिटिश सरकार भारत के साथ अपने संबंधों को काफी महत्व देती है जो साझा मूल्यों एवं हितों पर आधारित है। इस अवसर पर राब ने मोदी को जॉनसन का एक पत्र सौंपा, जिसमें मोदी को साल 2021 में ब्रिटेन की अध्यक्षता में होने वाले जी-7 बैठक में आमंत्रित किया गया। मोदी ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। मालूम हो कि राब 14 से 17 दिसंबर तक की भारत यात्रा पर आये हैं। इस दौरान ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक की।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रोगों को दूर रखता है सौंफ

  सौंफ के नाम से तो सभी परिचित हैं। हर रसोई में पाई जाने वाली सौंफ चाय बनाने से लेकर, खाना खाने के बाद मुख शोधक आगे पढ़ें »

सेहत के लिए अच्छा है ऑर्गेनिक फूड

सेहत के प्रति जागरूक लोग अब आर्गेनिक फूड की ओर अपना झुकाव बढ़ा रहे हैं। आर्गेनिक फूड वह फूड है जो केमिकल फ्री होता है। आगे पढ़ें »

ऊपर