बेहतर अस्त्र शस्त्र की आपूर्ति के लिए सेना का रक्षा मंत्रालय से दखल का आग्रह

नयी दिल्ली : सरकारी ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड (ओएफबी) द्वारा आपूर्ति किए जा रहे युद्धक टैंकों, तोपों और एयर डिफेंस गन की खराब गुणवत्ता के कारण बढ़ती दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सेना ने रक्षा मंत्रालय से दखल देने का अनुरोध किया है। 
महत्वपूर्ण हथियारों को काफी नुकसान हुआ
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सेना ने विशेष तौर पर सचिव (रक्षा उत्पादन) अजय कुमार के समक्ष यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि अस्त्र शस्त्र की खराब गुणवत्ता के कारण पिछले कुछ वर्षों में सेना के महत्वपूर्ण हथियारों को काफी नुकसान हुआ है। सेना के अनुरोध पर रक्षा मंत्रालय ने इस मुद्दे की पड़ताल की और पाया गया कि खामी वाले युद्धक हथियारों के कारण हो रही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ओएफबी युद्धक उपकरणों की गुणवत्ता सुधारने में बहुत सक्रियता से नहीं जुटा है।
त्रुटिपूर्ण अस्त्र शस्त्र के कारण सेना के जवान घायल
सूत्रों ने बताया कि सेना ने मंत्रालय को एक रिपोर्ट भी सौंपी है, जिसमें टी-72 और टी-90 और अर्जुन मुख्य युद्धक टैंक से जुड़ी घटनाओं के अलावा 105 एमएम इंडियन फिल्ड गन, 105 एमएम लाइट फिल्ड गन, 130 एमएम एमए1 मिडियम गन और 40 एमएम एल-70 एयर डिफेंस गन का भी जिक्र है। सेना ने उन घटनाओं का भी उल्लेख किया है जिसमें त्रुटिपूर्ण अस्त्र शस्त्र के कारण सेना के जवान घायल हो गये। साथ ही सूत्रों ने यह भी बताया कि सेना इस मुद्दे पर बहुत गंभीर है और उसने रक्षा मंत्रालय को सुरक्षा बल को आपूर्ति किये जाने वाले युद्धक हथियारों की गुणवत्ता को सुधारने के लिए उपयुक्त कदम उठाने का आग्रह किया है।
निरीक्षण के बाद ही सेना को अस्त्र शस्त्र की आपूर्ति
वहीं ओएफबी ने कहा कि गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (डीजीक्यूए) के गुणवत्ता नियंत्रण विभाग के निरीक्षण के बाद ही भारतीय सेना को अस्त्र शस्त्र की आपूर्ति की जाती है। ओएफबी ने कहा कि निर्धारित प्रयोगशाला में सभी सामग्री की जांच की गयी और सेना को आपूर्ति किये जाने से पहले सिलसिलेवार परीक्षण भी किये गये 

बता दें कि ओएफबी देश भर में 41 आर्डिनेंस फैक्टरी का संचालन करता है और यह रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग के अंतर्गत काम करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

2022 में होगा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप

पेरिस : टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक टलने से 2021 में प्रस्तावित ओरेगन विश्व चैंपियनशिप का आयोजन अब 2022 में 15 से 24 जुलाई आगे पढ़ें »

इटली के ओलंपिक फाइनलिस्ट दोनातो की कोरोना से मौत

नई दिल्ली : दुनियाभर को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना (कोविड-19) के कारण दो हफ्ते में खेल जगत के 6 बड़े खिलाड़ी अपनी जान आगे पढ़ें »

दुबई में विश्व की पहली ‘होम मैराथन’, भाग लेंगे 62 देशों के 749 धावक

सेंसेक्स 31,159 की बढ़त के साथ और निफ्टी 363 अंकों की बढ़त के साथ 9,111 पर बंद हुआ

कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने 15000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया

आईपीएल के लिये किसी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कोहली से नरमी नहीं बरती : टिम पेन

कर्फ्य के दौरान कार से निकलने पर क्रिकेटर ऋषि धवन का चालान काटा

विश्व कप विजेता हाकी खिलाड़ी अशोक दीवान अमेरिका में फंसे, सरकार से लगायी गुहार

शोएब को कपिल ने सिखायी इंसानियत कहा-भारत को धन की नहीं जरूरत, जोखिम में नहीं डालेंगे खिलाड़ियों को

rbi

मौजूदा वित्त वर्ष के शुरूआती 9 महीनों में ही 50 फीसद कर्ज ले सकेंगे राज्य : आरबीआई

ऊपर