बिहार में 263 करोड़ रुपये की लागत से बना पुल धवस्त

पटना : बिहार के गोपलगंज जिले में गंडक नदी पर 263 करोड़ रुपये की लागत से बना सत्तरघाट पुल मानसून के प्रवेश करने के बाद टूटकर नदी में बह गया। नदी के बढ़े जलस्तर और भारी बारिश से पुल का एक हिस्सा टूट उद्घाटन के 29 दिन में ही बह गया। पुल के ध्वस्त होने से चंपारण तिरहुत और सारण के कई जिलों का खत्म हो गया है। स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार लगातार हो रही बारिश से सड़क दलदली हो गई थी। इस बीच बाढ़ के पानी से सड़क टूट गई है। लगभग 8 वर्ष में बनें इस पुल का उद्घाटन 16 जून 2020 को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था।
तेजस्वी ने ट्वीट कर नीतीश पर साधा निशाना
तेजस्वी ने ट्वीट पर लिखा ‘263 करोड़ से 8 साल में बना लेकिन मात्र 29 दिन में ढ़ह गया पुल। संगठित भ्रष्टाचार के भीष्म पितामह नीतीश जी इस पर एक शब्द भी नहीं बोलेंगे और ना ही साइकिल से रेंज रोवर की सवारी कराने वाले भ्रष्टाचारी सहपाठी पथ निर्माण मंत्री को बर्खास्त करेंगे। बिहार में चारों तरफ लूट ही लूट मची है।’
यहां-यहां से अब नहीं हो पाएगा संपर्क
सत्तरघाट मुख्य पुल से लगभग एक किलोमीटर पूर्व सड़क के टूट जाने से छपरा, सीवान, गोपालगंज जिलों से मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा की ओर आने-जाने वाले वाहनों का परिचालन पूरी तरह से बंद हो गया है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गोपालगंज में तीन लाख से ज्यादा क्यूसेक पानी का बहाव था। गंडक के इतने बड़े जलस्तर के दबाव के चलते इस पुल का अप्रोच रोड टूट गया। यह पुल गोपालगंज के बैकुंठपुर के फैजुल्लाहपुर में टूटा है। इस महासेतु का निर्माण पुल निर्माण विभाग की तरफ से कराया गया था।
प्राकृतिक आपदा की वजह से कटा पुल
पुल के टूटने पर पीडब्ल्यूडी मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा है कि पुल निर्माण में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि भारी बारिश की वजह से मिट्टी का कटाव हुआ, जिसकी वजह से पुल ढहा है। साथ ही उन्होंने पुल ढहने को प्राकृतिक आपदा से जोड़ दिया है। प्राकृतिक आपदा की वजह से यह आफत आई है। नुकसान का आकलन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टूटे हुए हिस्से को जल्द ठीक कराएंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वीवो के हटने से बीसीसीआई पर कोई वित्तीय संकट नहीं : गांगुली

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने चीनी मोबाइल कंपनी वीवो के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टाइटल प्रायोजन करार के आगे पढ़ें »

कप्तान की बेवकूफी से हारा पाक : इंजमाम उल हक

कराची : मैनचेस्टर में इंग्लैंड के हाथों पहला टेस्ट मैच हारने वाली पाकिस्तान टीम और कप्तान पर पूर्व कप्तान और कोच इंजमाम उल हक ने आगे पढ़ें »

ऊपर