बिना प्राथमिकी दर्ज किये ऐसा कोई प्रावधान नहीं जिसके तहत मुंबई पुलिस ने 56 व्यक्तियों से पूछताछ की : बिहार

नयी दिल्ली : बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में बिहार सरकार ने गुरुवार को कहा कि इस प्रकरण में एक मात्र प्राथमिकी पटना में दर्ज हुई है और अब मामला केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा जा चुका है, ऐसे में मॉडल रिया चक्रवर्ती की याचिका निष्प्रभावी हो गयी है। रिया ने हालांकि सुशांत के पिता के आरोपों को बेबुनियाद करार देते हुए कहा कि पटना में दर्ज मुकदमा महाराष्ट्र स्थानांतरित किया जाना चाहिए। यह लिखित दलील वकील केशव मोहन ने तैयार की है, जबकि वरिष्ठ अधिवक्ता मनिन्दर सिंह ने शीर्ष अदालत को सौंपा है। बिहार सरकार ने उच्चतम न्यायालय में लिखित दलील में कहा है कि महाराष्ट्र पुलिस ने राजनीतिक दबाव के कारण अभी तक प्राथमिकी दर्ज नहीं की है और न ही उसने बिहार पुलिस को जांच में सहयोग किया। उसने कहा कि उसकी सिफारिश पर जांच सीबीआई को सौंपी जा चुकी है, ऐसे में रिया चक्रवर्ती की याचिका निष्प्रभावी हो गयी है।

सीबीआई जांच से कोई आपत्ति नहीं 

बिहार सरकार का कहना है कि सुशांत की मौत के बाद पुलिस अधिकारी द्वारा अपराध प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 154 के तहत प्राथमिकी दर्ज किया जाना अनिवार्य है। मुंबई पुलिस की ‘कथित जांच’ वैध या सीआरपीसी के प्रावधानों के अनुकूल नहीं है। बिहार सरकार का कहना है कि बिना प्राथमिकी दर्ज किये ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जिसके तहत मुंबई पुलिस ने 56 व्यक्तियों से पूछताछ की है। उधर रिया चक्रवर्ती ने बिहार सरकार द्वारा सीबीआई जांच के आदेश पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि यदि सुशांत की मौत का मामला केन्द्रीय जांच एजेंसी को सौंपने का आदेश शीर्ष अदालत का होगा तो उसे कोई आपत्ति नहीं होगी। रिया की ओर से वकील मलक मनीष भट्ट द्वारा दायर लिखित बयान में कहा गया है, ‘‘बिहार में हो रही जांच पूरी तरह गैर-कानूनी है और इस तरह से कार्यकारी आदेश जारी करके इस मामले को सीबीआई को नहीं सौंपा जा सकता। यदि शीर्ष अदालत संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत मामले की जांच सीबीआई को सौंपती है तो उसे कोई आपत्ति नहीं होगी।’’ गौरतलब है कि न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय ने गत मंगलवार को फैसला सुरक्षित रख लिया था और लिखित दलील के लिए सभी पक्षों को आज तक का समय दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रजत में बदल सकता है गावित का 1000 मीटर का एशियाई चैंपियनशिप का कांस्य

नयी दिल्ली : भारत के लंबी दूरी के धावक मुरली कुमार गावित का पिछले साल एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गया कांस्य पदक रजत पदक आगे पढ़ें »

बोपन्ना – शापोवालोव की जोड़ी इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में

रोम : भारत के रोहन बोपन्ना और कनाडा के डेनिस शापोवालोव की जोड़ी ने गुरुवार को यहां जुआन सेबेस्टियन काबेल और राबर्ट फराह की शीर्ष आगे पढ़ें »

ऊपर