केरल में 96 साल में सबसे भीषण बारिश, देश भर में अब तक 774 मरे

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने कहा कि मानसून के इस मौसम में सात राज्यों में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में अभी तक 774 लोगों की मौत हो गई है। सबसे ज्यादा तबाही बारिश ने केरल में मचाई है। वहां 1924 के बाद से सबसे भीषण बारिश दर्ज की गई है जिसके कारण जान के अलावा  करीब 7000 करोड़ रुपये के माल का नुकसान हुआ है। राज्य में करीब 10,000 किलोमीटर सड़कें बह गई हैंया टूट गई हैं। गृह मंत्रालय के नेशनल इमर्जेंसी रिस्पांस सेंटर (एनईआरसी) के मुताबिक बाढ़ और बारिश के कारण केरल में 187, उत्तर प्रदेश में 171, पश्चिम बंगाल में 170 और महाराष्ट्र में 139 लोगों की जान गयी है। आंकड़ों में कहा गया है कि गुजरात में 52, असम में 45 और नगालैंड में 8 लोगों की मौत हुई है।
कुछ ऐसे हैं आंकड़े
केरल में 22 और पश्चिम बंगाल में पांच लोग लापता भी हैं। राज्यों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 245 लोग जख्मी हुए हैं। बारिश और बाढ़ की विभीषिका से महाराष्ट्र के 26, असम के 23, पश्चिम बंगाल के 22, केरल के 14, उत्तर प्रदेश के 12, नगालैंड के 11 और गुजरात के 10 जिले सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। असम में एनडीआरएफ की 15, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 8-8, गुजरात में 7, केरल में 4, महाराष्ट्र में चार और नगालैंड में एक टीम को तैनात किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

American soldiers play the national anthem of india

अमेरिकी सैनिकों ने युद्धाभ्यास के दौरान राष्ट्रगान ‘जन..गण..मन’ की धुन बजाई

नई दिल्ली : भारतीय और अमेरिकी सैनिकों के बीच वॉशिंगटन के मैककॉर्ड के बेस लेविस में चल रहे युद्धाभ्यास के दौरान गुरुवार को एक वीडियो आगे पढ़ें »

rajnath singh in tejas

तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाले राजनाथ सिंह बने पहले रक्षा मंत्री

बेंगलुरू : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु स्थित एचएएल हवाईअड्डे से तेजस लड़ाकू विमान में गुरुवार को उड़ान भरी। इसी के साथ वह स्वदेश आगे पढ़ें »

ऊपर