बाजार में अगस्त के अंत तक आ सकता है 100 रुपये का नया नोट!

नई दिल्लीः 10, 50, 200, 500, 2000 के बाद अब रिजर्व बैंक देश में जल्द ही 100 रुपये का नया नोट लाने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार ये नोट जल्द ही बाजार में दिखाई देंगे। नए नोट का रंग बैगनी होगा और इस पर वैश्विक धरोहर में शामिल गुजरात की ऐतिहासिक रानी की बाव की झलक देखने को मिलेगी। 100 रुपये के नए नोट बाजार में आने के बाद पुराने नोट भी चलन में रहेंगे। इस नोट के डिजाइन को अंतिम रूप मैसूर की उसी प्रिंटिंग प्रेस में दिया गया, जहां 2000 के नोट की छपाई होती है।
10 रुपये से बड़ा होगा 100 का नोट
यह 100 रुपये का नोट 10 रुपये के नोट से थोड़ा बड़ा होगा। फिलहाल, 100 रुपये के नए नोट की छपाई का काम बैंक नोट प्रेस देवास में शुरू हो चुका है। जबकि इसके नमूने मैसूर में छापे गए थे, उनमें विदेशी स्याही का उपयोग हुआ था। देवास में देशी स्याही का उपयोग के चलते नमूने से रंग मिलान में आई परेशानी को भी हल कर लिया गया है।
अगस्त तक आ जाएगा नोट
बताया जा रहा है कि ये 100 रुपये के नए नोट अगस्त के आखिर तक बाजार में देखने को मिल सकते हैं। नोट की खासियत यह है कि यह होशंगाबाद के सिक्योरिटी पेपर मिल के स्वदेशी पेपर और स्याही पर छप रहा है। नए नोट के बारे में देवास प्रेस नोट प्रबंधन की तरफ से अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट ने भारतीय स्टार्टअप निंजाकार्ट में किया निवेश

नई दिल्ली: वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट ने निंजाकार्ट में संयुक्त निवेश की घोषणा की है। निंजाकार्ट अपने मेड-फॉर-इंडिया बिजनेस-टु-बिजनेस (बी2बी) सप्ला्ई चेन इन्फ्रास्ट्रक्चर और टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस आगे पढ़ें »

दुनिया के उद्योगपति बंगाल में करें निवेश – ममता

बंगाल आपका स्वागत करता है : सीएम दीघा में शुरू हुआ दो दिवसीय बंगाल ​पिजनेस कांक्लेव सन्मार्ग संवाददाता दीघा : नये उद्योग में निवेश के लिए बंगाल की आगे पढ़ें »

ऊपर