14 लोगों को ‌शिकार बनाने वाली आदमखोर अवनि को शार्प शूटर की मदद से मारा गया

नागपुर : महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के पांढरकवड़ा जंगल में बाघिन अवनि (टी-1) को शुक्रवार देर रात मौत की नींद सुला दिया गया। एक के बाद एक इंसानों पर लगातार हो रहे हमलों के चलते नरभक्षी बाघिन की तलाश शुरू की गई थी। आपको बता दें कि इस खोज अभियान में 200 से ज्यादा लोगों को लगाया गया था। साथ ही हाथियों और पैराग्लाइडर्स तक की मदद भी ली गई थी। बाघिन को मारा जाए या नहीं इसे लेकर कोर्ट की ओर से भी कई बार हस्तक्षेप किया गया था। कोर्ट ने बाघिन को बेहोश करने का आदेश दिया था। इस नरभक्षी बाघिन ने 14 लोगों को अपना शिकार बनाया था।

शार्प शूटर की मदद से मारा गया अवनि को –
टी1 बाघिन को हैदराबाद के शॉर्प शूटर नवाब शौकत ने मार गिराया और इस दौरान उनके साथ वन विभाग का कोई कर्मचारी नहीं था। नवाब के पास 500 जंगली जानवरों का शिकार करने का अनुभव है। ऐसा करके वन विभाग ने अपने ही उन ऑर्डर्स का उल्लंघन किया जिनमें हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट की ओर से बाघिन को पहले ट्रैंक्विलाइज (बेहोश) करने की कोशिश करने को कहा गया था। हालांकि कोर्ट की ओर से इसमें सफलता न मिलने पर ही बाघिन के खिलाफ जानलेवा कदम उठाने को भी कहा गया था। हालांकि बीते एक साल से चल रहे खोज अभियान में एक बार भी बाघिन को पकड़ने की कोशिश नहीं की गई। सूत्रों के मुताबिक मौके पर बाघिन के शरीर में एक डार्ट (बेहोश करने का इंजेक्शन) जरूर लगा दिखा, लेकिन ऐसा लग रहा था कि उसे बाद में हाथ से चुभाया गया हो। पूरी फरेंसिक और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि बाघिन को बेहोश करने की कोशिश की गई थी या नहीं। स्थानीय लोगों की मांग हमेशा से इस बाघिन को मारने की थी।

मेल परफ्यूम का इस्तेमाल किया गया शिकार करने के लिए
अवनि को आकर्षित करने के लिए एक खास कंपनी का मेल परफ्यूम इस्तेमाल किया जा रहा था ताकि वह उसकी गंध से सर्च टीम के करीब आए। इसके लिए अमेरिका की एक घटना का उदाहरण दिया गया। 2010 में छपी वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक- एक खास तरह के परफ्यूम की गंध की वजह से दो तेंदुए 11 मिनट तक शिकार छोड़कर आसपास ही घूमते रहे थे। जंगल में बनाए गए मचानों पर रेंजर्स लगातार निगरानी कर रहे हैं और बाकी रेंजर्स को इस ऑपरेशन की तैयारी में लगाया गया था। हाथियों पर सवाल होकर ट्रैंक्विलाइजर गन्स (बेहोश करने वाली बंदूकों) के साथ शार्प शूटर्स भी आदमखोर बाघिन की तलाश पर निकले थे। बाघिन को कैद कर पास के एक चिड़ियाघर में भेजने की योजना बनाई गई थी। ऐसे में बाघिन को मारे जाने पर सवाल खड़े हो रहे हैं।


शेयर करें

मुख्य समाचार

flying kiss

ओडिशा में कांग्रेस विधायक ने विधानसभा स्पीकर को दी ‘फ्लाइंग किस’, जानें पूरा मामला

भुुवनेश्वर : ओडिशा विधानसभा में एक विचित्र मामला सामने आया जिसपर पूरा सदन ठहाकों से गूंज उठा। दरअसल, कांग्रेस विधायक ताराप्रसाद बाहिनीपति ने अपने निर्वाचन क्षेत्र आगे पढ़ें »

piolet

हवाईअड्डे पर पकड़ा गया फर्जी पायलट, इतनी बार कर चुका है यात्रा

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने इंदिरा गांधी अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एक फर्जी पायलट को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के पास से आगे पढ़ें »

ऊपर