बड़ी खबरः खुराक में कोई बदलाव नहीं, दो डोज ही लगेंगे

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में जारी टीकाकरण को लेकर मंगलवार को स्पष्टीकरण दिया। मंत्रालय ने कहा कि कोविशील्ड की खुराक में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसकी केवल दो खुराक होगी। पहली कोविशील्ड खुराक देने के बाद दूसरी खुराक 12 सप्ताह बाद दी जाएगी। कोवैक्सिन को लेकर भी यही प्रक्रिया रहेगी। आईसीएमआर के प्रमुख बलराम भार्गव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मध्य जुलाई या अगस्त तक हम रोज एक करोड़ लोगों को टीके लगा सकेंगे और दिसंबर तक हम देश की पूरी आबादी को टीके लगा देंगे।
टीकों की किल्लत नहीं
आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि देश में वैक्सीन की कमी नहीं है। मध्य जुलाई या अगस्त तक हमारे पास रोज एक करोड़ लोगों को टीके लगाने के लिए पर्याप्त डोज होंगे। दिसंबर तक देश की पूरी आबादी को टीके लगा लेने का हमें पूरा विश्वास है।
20 लाख टेस्ट रोज
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 16-22 फरवरी के बीच प्रतिदिन देश में 7.7 लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे थे। अब हम लगभग 20 लाख टेस्ट प्रतिदिन कर रहे हैं। अब तक हम देश में कुल 34.67 करोड़ टेस्ट कर चुके हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी खबरः नुसरत जहां की सदस्यता रद्द करने की मांग

कोलकाताः पश्चिम बंगाल के बशीरहाट से तृणमूल कांग्रेस सांसद नुसरत जहां की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। उनकी शादी का मामला अब लोकसभा तक आगे पढ़ें »

बंगालः दो वर्षों से सरकारी मदद की आस में टकटकी लगाये हैं दिव्यांग दंपति

पेड़ गिरने से इस दंपति का घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था नागराकाटा : पेड़ गिरने से दो वर्ष पूर्व क्षतिग्रस्त घर के मालिक को आगे पढ़ें »

ऊपर