केरल विमान हादसा : अब तक 18 की मौत, 100 से अधिक का चल रहा उपचार, एक मृतक निकला संक्रमित, 10 लाख रुपए मुआवजा का एलान

कोझिकोड : केरल के कोझिकोड इंटरैनशल एयरपोर्ट (कारीपुर एयरपोर्ट) के पास दुबई से 191 लोगों को लेकर आ रहा एयर इंडिया का विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया है। सूचना के अनुसार, यह विमान रनवे से फिसलने के बाद घाटी में जा गिरा और दुर्घटना का शिकार हो गया। विमान उड़ा रहे पायलट की मौत हो गई है। हादसे के बाद राहत और बचाव के लिए टीमें पहुंच गई हैं। फायर ब्रिगेड और ऐम्बुलेंस की गाड़ियां घटनास्थल पर मौजूद हैं। सूचना के अनुसार, इस विमान की उड़ान संख्या IX1344 है। यह विमान दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ा था। सूत्रों के अनुसार, शाम को 7 बजकर 41 मिनट पर लैंडिंग के वक्त प्लेन रनवे से फिसलकर घाटी में जा गिरा। फिलहाल घायलों और मृतकों की संख्या के बारे में कोई पुष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है । रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारी बारिश के कारण रनवे पर जलभराव हो गया था, इसी वजह से विमान रनवे से आगे निकल गया और लगभग 30 फीट गहरी खाई में जा गिरा। प्लेन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और इसके दो हिस्से हो गए हैं।

अब तक 21 की हो चुकी है मौत

एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान दुबई से भारतीय नागरिकों को लेकर कोझिकोड पहुँचा था और लैंडिंग के वक्त रनवे पार कर 35 मीटर नीचे जा गिरा। विमान में चालक दल के छह सदस्यों समेत 190 यात्री सवार थे जिनमें दोनों पायलट सहित अब तक 18 की मौत हो चुकी है और एक सौ से अधिक लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है। हादसे में मारे गए यात्रियों में एक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह विमान करीब 14 साल पुराना था।

एयर इंडया एक्सप्रेस विमान हादसे की जांच जारी : केंद्रीय मंत्री
केंद्र ने शनिवार को कहा कि करीपुर हवाईअड्डे पर हुई एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान दुर्घटना के विभिन्न पहलुओं का पता लगाने के लिए जांच जारी है। इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर आज सुबह नयी दिल्ली से यहां पहुंचे विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरण को एअर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी कि हादसा कैसे हुआ। मंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कालिकट हवाईअड्डे पर दुर्घटनास्थल का दौरा किया। एयर इंडिया और एएआई के अधिकारियों ने जानकारी दी कि यह हादसा कैसे हुआ। हादसे के विभिन्न पहलुओं को निर्धारित करने के लिए जांच जारी है।’’ दुबई से 190 यात्रियों एवं चालक दल के सदस्यों के साथ आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान शुक्रवार रात भारी बारिश के बीच कोझिकोड हवाईअड्डे पर उतरने के दौरान हवाईपट्टी से फिसलने के बाद 35 फुट गहरी खाई में जा गिरा और उसके दो हिस्से हो गए थे। मुरलीधरण के साथ कोझिकोड के सांसद एम के राघवन, एअर इंडिया के सीएमडी और एयरलाइन्स एवं एएआई के अधिकारी मौजूद थे।

डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर, कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद

केरल के कोझिकोड में दुर्घटनाग्रस्त हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (डीएफडीआर) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) बरामद हुए हैं। विमानन नियामक के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अधिकारी ने कहा, ‘‘विमान से बरामद हुए डीएफडीआर और सीवीआर दुर्घटना के कारणों का पता लगाने में मदद करेंगे।’’ अधिकारी के मुताबिक ये उपकरण विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो के पास हैं और इन्हें आगे की जांच के लिए दिल्ली भेजा जाएगा। दुबई से 190 लोगों के साथ आ रहा एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान शुक्रवार रात भारी बारिश के बीच कोझिकोड हवाईअड्डे पर उतरने के दौरान हवाईपट्टी से फिसलने के बाद 35 फुट गहरी खाई में जा गिरा और उसके दो टुकड़े हो गए। विमान में सवार कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई।

केंद्र और राज्य सरकार देगी 10-10 लाख रुपए मुआवजा 

एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी कोझिकोड पहुंचे। उन्होंने मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख रुपए और गभीर घायलों को 2-2 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है। जिन्हें मामूली चोटें आई हैं उन्हें 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे।उधर, केरल सरकार ने भी मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है।

पुरी ने कहा कि यह विमान हमारे सबसे अनुभवी कमांडर, कैप्टन दीपक साठे उड़ा रहे थे। वे इस एयरपोर्ट पर 27 बार लैंडिंग कर चुके थे। उन्होंने कहा कि 10 साल पहले इसी एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान विमान में आग लग गई थी। उसके बाद किए गए सुरक्षा उपायों की वजह से ही इस हादसे में मौतें कम हुईं।

लैंडिंग के समय आ रहा था तूफान

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में एविएशन और मीटियरोलॉजी (मौसम विज्ञान) के एक्सपर्ट साइमन प्राउड ने दावा किया है कि हादसे के समय करिपुर में तेज तूफान आ रहा था। उन्होंने इसकी पुष्टि के लिए सैटेलाइट डेटा भी साझा किया है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

फीस नहीं देने के कारण कोई बोर्ड परीक्षा से वंचित नहीं होगा : हाई कोर्ट

कोलकाता : किसी भी छात्र व छात्रा को बोर्ड की परीक्षा में बैठने से सिर्फ इस आधार पर वंचित नहीं किया जा सकता है कि आगे पढ़ें »

व्यापक सुधारों के अभाव में संयुक्त राष्ट्र पर मंडरा रहा ‘भरोसे की कमी’ का संकट : मोदी

संयुक्त राष्ट्र: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि व्यापक सुधारों के अभाव में संयुक्त राष्ट्र पर ‘भरोसे की कमी का संकट’ मंडरा रहा है। उन्होंने आगे पढ़ें »

ऊपर