बजट बनाने का काम शुरू, वित्त मंत्रालय में ‘संपर्क बंद ‘

नई दिल्ली: अपनी दूसरी पारी में मोदी सरकार अब बजट पेश करने की तैयारी में है। सोमवार से वित्त मंत्रालय में ‘क्वैरंटाइन’ लागू हो जाएगा। जिसके तहत बजट बनाने में लगे अधिकारी और कर्मचारी बाहरी लागों से संपर्क नहीं कर पायेंगे। यह पाबंदी 5 जुलाई को बजट पेश होने तक लागू रहेगी। इस अवधि में मीडिया तक को वित्त मंत्रालय में नहीं आने दिया जाएगा। बता दें, आम चुनावों से पहले 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश हुआ था। उसमें सरकार को सीमित अवधि के लिए खर्चों की राशि मंजूर की गई थी। अब नई सरकार सत्ता की बागडोर संभाल चुकी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं वो भी ऐसे समय में जब आर्थिक वृद्धि दर सुस्त पड़कर पांच साल के सबसे निचले स्तर पर आ गई है।

सीतारमण की चुनौतियां

वित्त मंत्री के सामने उनके पहले बजट को लेकर कुछ चुनौतियों भी होंगी। मसलन,अर्थव्यवस्था में सुस्ती, वित्तीय क्षेत्र के संकट और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) में नकदी के संकट, रोजगार सृजन, निजी निवेश, निर्यात में सुधार, कृषि क्षेत्र के संकट और सार्वजनिक निवेश बढ़ाने के उपायों पर ध्यान देना होगा। बताते चलें कि नवगठित 17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा। 4 जुलाई को आर्थिक समीक्षा 2019-20 पेश की जाएगी और अगले दिन बजट पेश होगा।

कौन है बजट टीम में शामिल?

निर्मला सीतारमण की बजट टीम में वित्त राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन भी शामिल हैं। आधिकारिक टीम की अगुवाई वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग कर रहे हैं। इस टीम में व्यय सचिव गिरीश चंद्र मुर्मू, राजस्व सचिव अजय भूषण पाण्डेय, दीपम के सचिव अतनु चक्रवर्ती और वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार शामिल हैं।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था लागू

पूरी बजट प्रक्रिया को गोपनीय रखने के लिए नॉर्थ ब्लॉक में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम होंगे। निगरानी के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगाए जाएंगे और साथ ही मंत्रालय के ज्यादातर कंप्यूटरों पर ई-मेल की सेवा बंद होगी। क्वैरनटाइन की अवधि के दौरान मंत्रालय में प्रवेश या बाहर निकलने के सभी रास्तों पर सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। दिल्ली पुलिस के सहयोग से खुफिया ब्यूरो (आईबी) के लोग बजट बनाने की प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों के कमरों में आने-जाने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी रखेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

modi

कश्मीर मुद्दे पर तुर्की ने पाकिस्तान का दिया साथ, पीएम मोदी ने रद्द किया दौरा

नई दिल्ली : भारत सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2 दिवसीय यात्रा को रद्द कर दिया है। कश्मीर मुद्दे पर तुर्की ने पाकिस्तान का आगे पढ़ें »

Pankaja Munde

पंकजा मुंडे ने चचेरे भाई पर दर्ज की पुलिस में शिकायत, अभद्र टिप्पणी का लगाया आरोप

बीड: महाराष्ट्र की मंत्री और अपनी चचेरी बहन पंकजा मुंडे पर एक चुनाव रैली में आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) आगे पढ़ें »

paki

करतारपुर गलियारा : पाक विदेश मंत्री ने कहा, उद्घाटन समारोह में आम आदमी की तरह शामिल होंगे मनमोहन

Rohit's Double Century

रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर बनाया पहला दोहरा शतक, कई विश्व रिकॉर्ड् भी

uttarakhand

उत्तराखंड में केदारनाथ हाइवे पर चट्टान गिरने से 8 लोगों की दर्दनाक मौत

कही आपको भी ‘स्ट्रॉबेरी लेग्स’ की समस्या तो नहीं, जानिए क्या है कारण

CM Yogi

कमलेश तिवारी के परिजन से मिले सीएम योगी, प्रशासन से हुआ लिखित समझौता

army

भारतीय सेना ने पाकिस्तान के 5 सैनिक ढेर किए, 4 आतंकी लाॅन्च पैड तबाह

bollywood

पीएम मोदी से मिले बॉलिवुड सितारे, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर दी गई श्रद्धांजलि

दीपवाली पर नकली मिठाइयों से रहें सावधान, स्वास्थ हो सकता है खराब

ऊपर