बंगाल के 31 होटल देंगे 14 दिन पृथक रहने के लिए कमरे

कोलकाता : कोरोना वायरस महामारी से खुद के बचाव के मद्देनजर कोलकाता, राजारहाट और न्यू टाउन के होटलों ने कहा है कि जिन लोगों को 14 दिन तक पृथक रहने की सलाह दी गयी है, उन्हें वे निश्चित शुल्क लेकर अपने यहां जगह उपलब्ध करा सकते हैं। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने होटलों से अनुरोध किया था कि वे अपने कुछ कमरों का उपयोग पृथक केन्द्रों के रूप में करने दें। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के तय दिशा-निर्देशों के हिसाब से इन होटलों में जरूरी इंतजाम किए गए हैं।
मांग के तहत लिया गया फैसला
उन्होंने कहा, ‘यह फैसला पृथक केन्द्रों की बढ़ती मांग को देखते हुए किया गया है। हमने होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ ईस्टर्न इंडिया (एचआरईईआई) से इस संबंध में बातचीत की, जिसके बाद 31 होटलों को इस काम के लिए चुना गया।’ स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, उक्त कार्य के लिए उपयोग में आने वाले कमरों के साथ बाथरूम (शौचालय और स्नान घर) जुड़ा होना चाहिए। विभाग ने यह भी कहा है कि ‘दिन के वक्त इन कमरों की खिड़कियां खुली रहनी चाहिए और उनके फर्श तथा अन्य चीजों की सफाई ब्लीच से होनी चाहिए।’
होटल में रखना होगा पूरा ध्यान
विभाग के मुताबिक, ‘चादरों, कपड़ों और तौलियों और अन्य लोगों के कपड़ों को साथ नहीं मिलाया जाना चाहिये और उन सभी को पहले ब्लीच के जरिये संक्रमण मुक्त किया जाना चाहिये, फिर अच्छे से धोने के बाद धूप में सूखा कर ही अगली बार इस्तेमाल किया जाना चाहिये। फर्नीचर, वॉशबेसिन और शौचालय को साफ करने के लिए ब्लीच के ताजा घोल का इस्तेमाल किया जाए।’ ऐसे अतिथियों की सेवा में लगे होटल के सभी कर्मचारियों से मास्क और दस्ताने पहनने को कहा गया है।
14 दिन के बाद घर जाने की मिलेगी इजाजत
विभाग ने कहा है, ‘डॉक्टरों, चिकित्सा अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों के अलावा किसी भी अन्य को पृथक रह रहे व्यक्ति से मिलने की अनुमति नहीं होनी चाहिए।’ राज्य सरकार के मुताबिक, 14 दिन की पृथक अवधि पूरी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की अनुमति से इन लोगों को घर जाने की इजाजत होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

5 फरवरी से भाजपा की रथ यात्रा, नड्डा करेंगे शुरुआत

फरवरी में शाह व नड्डा बंगाल में सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगामी 5 फरवरी से भाजपा पश्चिम बंगाल में अपनी रथ यात्रा की शुरुआत करने जा रही आगे पढ़ें »

धुपगुड़ी हादसा : केंद्र 2 तो राज्य देगा 2.5 लाख रुपये आर्थिक सहायता

राज्य सरकार की ओर से दी दिये जाएंगे 2.5 लाख रुपये सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जलपाईगुड़ी के धुपगुड़ी में हुए दर्दनाक हादसे में 14 लोगों की मौत आगे पढ़ें »

ऊपर