मुंबई में टकराने से बाल-बाल बचे दो विमान, पाक एयरस्पेस बंद होने से है भारी एयर ट्रैफिक

नई दिल्ली : मुंबई के आसमान में शुक्रवार को एक बेहद भयानक दुर्घटना होने से बच गया। बताया जा रहा है कि दोपहर के समय दो अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट एक दूसरे के इतने पास से गुजरे की उनकी सीधी टक्कर होने से बच गई। जानकारी के मुताबिक जब दोनों फ्लाइट एक दूसरे के बेहद करीब आने के बाद कॉलिजन अवॉइडेंस सिस्टम ऐक्टिव हुआ जिसके बाद इन दोनों विमानों को दूर किया गया। यह भी सूचना मिल रही है कि एक एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की छुट्टी कर दी गई है।
आपको बता दें कि 27 फरवरी से पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने के कारण दोनों अंतरराष्ट्रीय उड़ानें मुंबई के रूट से होकर गुजर रही थीं। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से मुंबई के एयरस्पेस में ज्यादा एयरक्राफ्ट होने से एयर ट्राफिक काफी बढ़ गया है और एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को इस पूरे ट्रैफिक को मैनेज करने के लिए एक सुपरह्यूमन की तरह काम करना पड़ रहा है।
जब दोनों विमान आए सामने
आसमान में दोनों विमान शुक्रवार को दोपहर 1.40 बजे आस-पास एयर फ्रांस बोइंग 777 विमान 32,000 फुट की ऊंचाई पर था और यह विमान हो शी मिन सिटी से पेरिस की तरफ जा रहा था। इस एयरक्राफ्ट का नंबर एएफ 253 था। उसी समया दूसरा विमान एतिहाद एयरबस 320 था जो अबू धाबी से काठमांडू जा रहा था और 31,000 फुट की ऊंचाई पर था। इस एयरक्राफ्ट का नंबर ईवाइ-290 था।
दोनों को टकराने में सिर्फ सेकंड्स का ही अंतर था
सूत्रों ने बताया कि 1.40 बजे मुंबई एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने एतिहाद फ्लाइट से 33,000 फुट की ऊंचाई पर जाने के लिए कहा। इसी ऊंचाई पर जाने के दौरान एयरक्राफ्ट एएफ 253 फ्लाइट के करीब बिल्कुल सामने आ पहुंचा जो कि इसके बिल्कुल विपरीत दिशा से आ रहा था। ये दोनों एयरक्राफ्ट एक-दूसरे से सिर्फ 3 नॉटिकल मील की दूरी पर थे, यानी दोनों को टकराने में सिर्फ सेकंड्स का ही अंतर था।’ तभी इन दोनों विमानों में लगा ट्रैफिक कॉलिजन अवॉइडेंस सिस्टम (टीसीएएस) ऐक्टिव हो गया जिसके चलते पायलटों ने इन्हें दूर किया।
डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन के भी एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस घटना की पुष्टि की और कहा कि जांच के आदेश दे दिए गए हैं। पाकिस्तान बार-बार अपने एयरस्पेस को बंद करने की तारीख बढ़ाता जा रहा है। एयरस्पेस खुलने की अगली तारीख अब 18 मार्च, सोमवार है।
पाक एयरस्पस के बंद होने के कारण रूट बदलना पड़ा है।
आधिका‌रियों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान एयरस्पेस के बंद होने के चलते वेस्ट और साउथ/साउथईस्ट के बीच जाने वालीं फ्लाइट्स को लंबा रूट लेना पड़ रहा है। कई फ्लाइट्स जैसे दिल्ली-न्यू यॉर्क को लंबे समय तक नॉन स्टॉप जाना पड़ रहा है। या फिर देर तक उड़ान के बाद स्टॉप लेना पड़ रहा है जिससे ज्यादा क्रू और ईधन भी खर्च हो रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जनजातियों की कला-संस्कृति, परंपरा एवं रीति-रिवाज समृद्ध : द्रौपदी मुर्मू

रांची : झारखंड की राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को कहा कि जनजातियों की कला, संस्कृति, लोक साहित्य, परंपरा एवं रीति-रिवाज समृद्ध रही आगे पढ़ें »

अत्यधिक प्रोटीन लेना हो सकता है जानलेवा: रिपोर्ट

नई दिल्ली : स्वस्थ रहने की बात हो तो सबसे पहले प्रोटीन लेने की सोचते हैं। प्रोटीन से मांसपेशियां मजबूत होती है और साथ ही आगे पढ़ें »

ऊपर