आंध्र के तटीय इलाकों में फेथई तूफान ने दी दस्तक, अलर्ट जारी

हैदराबाद : चक्रवाती तूफान फेथई सोमवार को आंध्रप्रदेश में पूर्वी गोदावरी जिले और तमिलनाडु में दस्तक दे दी है। तूफान का कहर इतना तेज था कि गोदावरी के तट पर हवाओं की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा थी। तटीय जिलों में इसका रूप काफी आक्रामक रहा और भारी बारीश के साथ तेज हवाएं भी चली। तूफान के असर काे देखते हुए प्रभावित इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया एवं दो दिन तक तक भारी बारिश की आशंका जताई गई है।
राज्य आपदा प्रबंधन अधिकरण के सूत्रों के मुताबिक विजयवाड़ा शहर में भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत हो गई लेकिन अब तक किसी और हिस्से से किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है। दक्षिण केंद्रीय रेलवे ने चक्रवात के चलते कई ट्रेनों को रद्द कर दिया और कुछ अन्य ट्रेनों का समय बदल दिया।

विमानों का मार्ग बदला गया

बंदरगाह शहर विशाखापट्टनम तक हवाई यातायात भी प्रतिकूल मौसम के चलते प्रभावित रहा जिसके बाद कुछ विमानों का मार्ग बदलकर हैदराबाद भेजा गया। मौसम विभाग ने बताया कि फेथई की रफ्तार रविवार को 45-55 किमी. प्रति घंटा थी लेकिन सोमवार को इसकी रफ्तार 80 किमी. प्रति घंटा की थी। तटीय क्षेत्र से सटे कुछ राज्यों में पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है।


स्कूलों में दो दिन की छुट्टी

खतरे के मद्देनजर आंध्रप्रदेश के सभी तटीय जिलों के स्कूलों में एवं कुछ दफ्तरों में दो दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है। आंध्र सरकार ने नागरिकों की सुविधा के लिए ‘पीपुल फर्स्ट सिटिजन मोबाइल एप्लीकेशन’ लॉन्च की है, जिसपर तूफान से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लोगों तक पहुंचाई जा सकती है।
सुरक्षा बलों की तैनाती
इसकी आक्रामकता को देखते हुए आंध्रप्रदेश के कई इलाकों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की दो-दो टीमें गुंटूर, कृष्णा पश्चिमी गोदावरी, पूर्वी गोदावरी और विशाखापट्टनम में तैनात की गई हैं। समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं, जिसके चलते मछुआरों को समंदर में न जाने की चेतावनी दी गई है। इसके प्रभाव को देखते हुए पूर्वी गोदावरी के कलेक्टर के. मिश्रा ने बताया कि आठ तटीय जिलों में करीब 50 से अधिक राहत शिविर लगाए गए हैं। साथ ही चार आईएएस अधिकारियों को निगरानी और बंदोबस्त के लिए अमलापुरम में तैनात किया गया है।







शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर