प्रधानमंत्री मोदी ने कोलकाता समेत 2 अन्य शहरों में कोविड-19 जांच प्रयोगशालाओं का किया उद्घाटन

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएडा, मुम्बई और कोलकाता में कोविड-19 जांच प्रयोगशालाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान मोदी ने कहा कि नयी जांच प्रयोगशालाएं पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को कोविड-19 से लड़ने की और क्षमता प्रदान करेंगी। सही वक्त पर सही निर्णय लेने के कारण भारत कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अन्य देशों की तुलना में बहुत अच्छी स्थिति में है । भारत में कोरोना वायरस के चलते जान गंवाने वाले लोगों की संख्या कई बड़े देशों की तुलना में काफी कम है। जनवरी में हमारे पास बस एक ही कोविड-19 जांच केंद्र था लेकिन अब देश में करीब 1300 प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं ।

सही समय पर सही फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि सही समय पर सही फैसले लेने की वजह से कोरोना के मामले में भारत की स्थिति अन्य देशों के मुकाबले संभली हुई है। उन्होंने कहा कि आज भारत में पांच लाख से ज्यादा टेस्ट हर रोज हो रहे हैं और आने वाले हफ्तों में इसको 10 लाख प्रतिदिन करने की कोशिश हो रही है। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी उपस्थित थीं। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘देश में जिस तरह सही समय पर सही फैसले लिए गए आज उसी का परिणाम है कि भारत अन्य देशों के मुकाबले काफी संभली हुई स्थिति में है। आज हमारे देश में कोरोना से होने वाली मृत्यु बड़े-बड़े देशों के मुकाबले काफी कम है।’

अन्य देशों के मुकाबले बहुत ज्यादा ठीक होने की दर

उन्होंने कहा कि देश में कोरोना से ठीक होने की दर भी अन्य देशों के मुकाबले बहुत ज्यादा है और दिनोंदिन सुधार भी हो रहा है। उन्होंने कहा, ’आज भारत में कोरोना संक्रमित होने के बाद ठीक होने वालों की संख्या करीब-करीब 10 लाख पहुंचने वाली है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि इन अत्याधुनिक जांच केंद्रों की शुरुआत से पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में और ताकत मिलने वाली है। उन्होंने कहा कि अब तीनों जगह कोरोना जांच जो उपलब्ध क्षमता है, उसमें 10,000 की क्षमता और जुड़ने जा रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कंप्लीट लॉकडाउन में 110 उड़ानें रहीं रद्द, कोलकाता एयरपोर्ट पर फंसे यात्री

कोलकाता : शनिवार को सप्ताह के दूसरे कंप्लीट लॉकडाउन के दौरान कोलकाता एयरपोर्ट खाली रहा। इस दौरान विभिन्न गंतव्यों से कोलकाता पहुंचे यात्रियों को एयरपोर्ट आगे पढ़ें »

दाखिले के दौरान 20% से अधिक रुपये न लें अस्पताल

कोलकाताः कोरोना वायरस महामारी के बीच निजी अस्पताल में इलाज कराने वाले मरीजों को व्यापक परेशानी हो रही है। ऐसी ही शिकायतें हेल्थ कमिशन को आगे पढ़ें »

ऊपर