प्रधानमंत्री मोदी के सिंगापुर दौरे ने आसियान में बढ़ाया भारत का कद : भारतीय राजनयिक

सिंगापुर : सिंगापुर में भारत के निवर्तमान उच्चायुक्त जावेद अशरफ ने कहा कि 2018 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीन दिवसीय दौरे ने आसियान क्षेत्र में भारत का कद बढ़ाया है। सिंगापुर में 43 महीने तक अपनी सेवाएं देने के बाद अशरफ अब फ्रांस में अपनी सेवाएं देंगे।
कई ठोस परिणामों पर पहुंचने में मदद मिली
सिंगापुर के शुक्रवार को प्रकाशित होने वाले सप्ताहिक ‘टैबला’ को दिए एक साक्षात्कार में अशरफ ने कहा, ‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सिंगापुर दौर से क्षेत्र में भारत का कद बढ़ाने, क्षेत्र में हमारी प्रतिबद्धता का संदेश देने में, सिंगापुर और आसियान के साथ भारत की रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए कई ठोस परिणामों पर पहुंचने में मदद मिली।’
दोनों सरकारों के मिलकर काम करने का नतीजा
दक्षिणपूर्व एशियाई देशों का संगठन (आसियान) एक क्षेत्रीय अंतर-सरकारी संगठन है, जिसमें 10 दक्षिण-पूर्व एशियाई देश शामिल हैं। यह अंतर-सरकारी सहयोग को बढ़ावा देता है और अपने सदस्यों और अन्य एशियाई देशों के बीच आर्थिक, राजनीतिक, सुरक्षा, सैन्य, शैक्षिक और सामाजिक-सांस्कृतिक एकीकरण की सुविधा प्रदान करता है। इंडोनेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, मलेशिया, फिलीपीन, वियतनाम, म्यांमार, कंबोडिया, ब्रुनेई और लाओस आसियान के सदस्य हैं। अशरफ ने कहा, ‘ हमने जो हासिल किया है, वह दोनों सरकारों के मिलकर काम करने का नतीजा है।’ उन्होंने कहा कि भारत और सिंगापुर ने रणनीतिक साझेदारी के कई क्षेत्रों में प्रगति की। इसका श्रेय सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण एवं नेतृत्व को जाता है। अशरफ ने सिंगापुर में भारतीय प्रवासियों की प्रशंसा की और उन्हें ‘बेहद प्रतिभाशाली, सामाजिक रूप से प्रतिबद्ध और भारत तथा सिंगापुर दोनों के साथ गहराई से जुड़ा हुआ’ बताया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2752 नये आये मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 2752 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

राममंदिर के शिलान्यास के अवसर पर अपने घरों में दीपावाली मनाएं : रावत

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पांच अगस्त को अयोध्या में राममंदिर निर्माण हेतु भूमिपूजन के अवसर पर प्रदेश की जनता से आगे पढ़ें »

ऊपर