प्रधानमंत्री ने की जल संरक्षण की अपील, देशभर की ग्राम पंचायतों को लिखा पत्र

नई दिल्लीः देशभर के जल संकट को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मॉनसून सीजन में अधिकाधिक जल संरक्षण पर बल दिया है। सरकार बनाते ही मोदी ने इसी के मद्देनजर जल शक्ति मंत्रालय का भी गठन ‌किया था। प्रधानमंत्री ने जल संचयन के विषय को लेकर हर पंचायत और उसके मुखिया को पत्र लिखा है। दरअसल, मोदी स्वच्छता आंदोलन की अपार सफलता के बाद अब जल संरक्षण को जन आंदोलन बनाना चाहते हैं। भविष्य में गर्मी के मौसम के दौरान होने वाले जल संकट से निपटने के लिए मोदी इसे एक मुहिम के तौर पर देख रहे हैं।

चर्चा का विषय बना प्रधानमंत्री का पत्र

ग्राम पंचायतों में मोदी का पत्र चर्चा का विषय बना हुआ है। प्रधानमंत्री के हस्ताक्षर वाले इस पत्र को कलेक्टर हर गांव में जाकर खुद प्रधानों को दे रहे हैं। जानकारी के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश के 637 ग्राम प्रधानों को पत्र प्राप्त भी हो चुका है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि अपने गांव में सभा बुलाकर इस पत्र के बारे में चर्चा करें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित करें।

वर्षा ईश्वर का वरदान,संरक्षण हमारा कर्तव्य

पत्र में प्रधानमंत्री ने कहा है कि हम भाग्‍यशाली हैं कि वर्षा के रूप में ईश्‍वर ने हमें पर्याप्त मात्रा में जल दिया है। अब इसको एकत्र कैसे करना है ये हम पर निर्भर करता है। यह ‌हमारा कर्तव्य है कि ईश्वर की इस असीम भेंट को हम सहेज कर रखें। उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु के आगमन से पहले हमें ऐसे उपाय करने चाहिए जिससे ज्‍यादा से ज्यादा जल बचाया जा सके जो बाद में हमारे काम आये। खेतों की मेड़बंदी,तालाबों की खुदाई और सफाई, जलाशय बनाना आदि ऐसे अनेक उपाय हैं जो आसानी से किए जा सकते हैं। अगर हम ऐसा करने में सफल होते हैं तो न केवल हमारे पास जल का भंडार होगा बल्कि इससे खेतों की पैदावार पर भी सकारात्मक असर पड़ेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मरे चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे रामनाथन

नयी दिल्ली : भारत के रामकुमार रामनाथन ने जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत ग्लास्गो में चल रहे 46,600 यूरो की ईनामी राशि वाले मरे ट्रॉफी चैलेंजर आगे पढ़ें »

हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स की एक यूनिट में लगी आग, 13 श्रमिक घायल

हल्दिया: पूर्व मिदनापुर जिले के हल्दिया स्थित हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स के एक यूनिट में शुक्रवार की सुबह अचानक आग लगने की घटना में 13 श्रमिक झुलस आगे पढ़ें »

एशियाई टेटे चैंपियनशिप : जी साथियान क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने

mamata banerjee

बंगाल में नहीं लागू होगा एनआरसी : ममता

Rafale Fighter plane

भारतीय वायुसेना को सौपा गया पहला राफेल लड़ाकू विमान, 8 अक्टूबर को होगा वायुसेना में शामिल

Bajrang Punia

विश्व चैम्पियनशिप मुकाबले में बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य पदक

honeytrap

इंदौर हनीट्रैप मामले का पर्दाफाश, कांग्रेसी नेता की पत्नि सहित 4 गिरफ्तार

Amit Panghal

अमित पंघाल विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में पहुंचने वाले प्रथम भारतीय पुरूष

athawale

अंबेडकर ने अनुच्‍छेद 370 का किया था विरोध : रामदास अठावले

कुश्‍ती चैम्पियनशिप : 8 साल बाद वापसी करने वाले सुशील कुमार पहले राउंड में छह मिनट में हार गये

ऊपर