पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी नहीं रहे

कोलकाताः पूर्व लोकसभा अध्यक्ष 89 वर्षीय सोमनाथ चटर्जी का सोमवार सुबह निधन हो गया। उनका स्वास्थ्य कुछ महीनों से ठीक नहीं था। जुलाई में हेमोरेजिक स्ट्रोक के बाद उनका 40 दिन तक इलाज चला था। 6 अगस्त को ही अस्पताल से छुट्टी मिली थी। किडनी की दिक्कत बढ़ने के चलते 9 अगस्त को उन्हें फिर कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती किया गया था। डॉक्टरों के मुताबिक, रविवार सुबह डायलिसिस के दौरान चटर्जी को हार्ट अटैक आया था। इसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ती चली गई।
2008 में निष्कासित कर दिया
चटर्जी 1968 से माकपा में थे। 2008 में अमेरिका से एटमी डील के मुद्दे पर माकपा ने यूपीए सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। इस पर मनमोहन सिंह सरकार खुद विश्वास प्रस्ताव लाई थी ताकि लोकसभा में बहुमत साबित कर सके। वोटिंग की तैयारी के तहत माकपा ने अपने सांसदों की सूची में चटर्जी का नाम भी शामिल किया था, जबकि वे लोकसभा अध्यक्ष जैसे निष्पक्ष पद पर थे। पार्टी ने उनसे स्पीकर पद से इस्तीफा देने को कहा ताकि वे सरकार के खिलाफ वोट डाल सकें। चटर्जी ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया। वोटिंग में मनमोहन सिंह सरकार ने बहुमत साबित कर दिया। 23 जुलाई 2008 को चटर्जी को माकपा से निष्कासित कर दिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rajeev-kumar

राजीव पर शिकंजा कसने आ रहे हैं ‘स्पेशल 12’

सप्ताह भर के अंदर कार्रवाई होगी पूरी : सीबीआई सूत्र अलीपुर कोर्ट में कैविएट दायर किया राजीव कुमार ने सीबीआई जारी करा सकती है वारंट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

मोदी से मिलीं ममता, बंगाल से जुड़े मसले पर हुई चर्चा

पीएम को बंगाल आने का दिया न्योता राज्य के नामकरण को लेकर हुई चर्चा एनआरसी के मुद्दे पर नहीं हुई बात सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता/नई दिल्ली : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

ऊपर