पूर्ववर्ती योजना आयोग के सदस्य रहे वैद्यनाथन का निधन

चेन्नई : पूर्ववर्ती योजना आयोग के सदस्य रहे डॉ ए वैद्यनाथन का बुधवार को कोयंबटूर में निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। पूर्ववर्ती योजना आयोग को अब नीति आयोग के नाम से जाना जाता है। यहां जारी एक बयान के अनुसार वैद्यनाथन के परिवार में उनकी पत्नी एवं दो बेटियां हैं। वैद्यनाथन यहां ‘मद्रास इंस्टीटूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज’ और तिरुनंतपुरम स्थित ‘सेंटर फॉर डेवलपमेंट स्टडीज’ के प्रोफेसर थे। उन्होंने सहकारी साख संस्थाओं के पुनरुद्धार (2004) पर भारत सरकार के कार्यबल की अध्यक्षता की थी और वह कृषि आय के कराधान (1969-70) के संबंध में के एन राज समिति के सदस्य भी थे। यहां लोयोला कॉलेज के पूर्व छात्र वैद्यनाथन ने अमेरिका की कोरनेल यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएचडी की और राष्ट्रीय अनुप्रयुक्त आर्थिक अनुसंधान परिषद (एनसीएईआर) में 1956 से जुड़े।

1972 से 1976 तक विश्व बैंक में सेवाएं दीं

एनसीएईआर में पश्चिम बंगाल के पूर्व वित्त मंत्री दिवंगत डॉ अशोक मित्रा उनके सहकर्मी थे। डॉ वैद्यनाथन 1962 से 1972 तक पूर्ववर्ती योजना आयोग के परिप्रेक्ष्य योजना प्रभाग के सदस्य रहे। उन्होंने 1972 से 1976 तक विश्व बैंक में सेवाएं दीं। इसके बाद उन्होंने तिरुवनंतपुरम के सेंटर फॉर डेवलपमेंट स्टडीज के संकाय सदस्य के रूप में सेवाएं दीं। डॉ वैद्यनाथन केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में राज्य स्तर की योजनाओं से निकटता से जुड़े रहे। उन्होंने राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण और भारत की सांख्यिकीय प्रणाली विकसित करने में अहम भूमिका निभाई। बयान में कहा गया है कि उन्होंने कृषि नीति, जल प्रबंधन और राष्ट्रीय सांख्यिकी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया। डॉ। वैद्यनाथन भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड के सदस्य भी रहे। वह नवंबर 2008 में मुंबई के ताज महल होटल में हुए आतंकवादी हमले में जीवित बचे लोगों से में एक थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

राजस्थान में पुनर्जन्म! 4 साल की बच्ची किंजल का दावा, ‘मैं थी ऊषा….

उदयपुरः पुनर्जन्म की ये कहानी आपको हैरान कर देगी। राजस्थान के राजसमंद में एक 4 साल की बच्ची ने अपने पुनर्जन्म को लेकर जो दावे आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः बेलूड़ में बीच गंगा में व्यक्ति ने लगायी छलांग

वॉट्सऐप और टेलीग्राम पर गलती से भी न भेजें ये मैसेज, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

सेक्स के दौरान लड़कियों को यहां मार खाने से आता है बहुत मजा

चेंजिंग रूम में हिडेन कैमरा लगाकर इस एक्ट्रेस ने साथी एक्ट्रेस का बनाया न्यूड वीडियो

बड़ी खबरः शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु बोले,… तो इस दिन से बंगाल में स्कूल…

ब्रेकिंगः अभिनेता बोनी सेनगुप्ता ने छोड़ी बीजेपी

हैरान कर देगा 1 मिनट का ये वीडियो: जरा सी चूक में जहां जिंदगी मौत में…

सेंसेक्स धड़ाम! 1500 अंक से ज्यादा टूटा, निफ्टी 17200 से नीचे हुआ बंद

बड़ी खबरः…तो इस दिन भारत में कम होंगे कोरोना के मामले

ऊपर