पीएनबी मामले में सीबीआई ने दायर की पहली चार्जशीट, बैंक अधिकारियों के अधिकार छीने जाएंगे

नई दिल्लीः पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13 हजार करोड़ रुपये के घपले के मामले में अब सीबीआई ने सोमवार को पहली चार्जशीट मुंबई स्पेशल कोर्ट में दायर की है। इस घपले में शामिल कई बड़े अधिकारियों के नाम भी इस चार्जशीट में शामिल किया गया है, जिसमें बैंक की पूर्व प्रमुख ऊषा अनंतसुब्रमण्यम और कुछ अन्य आला अधिकारियों के नाम शामिल हैं। ऊषा फिलहाल इलाहबाद बैंक की सीईओ और एमडी हैं। फिलहाल, बोर्ड की बैठक चल रही है। इसके बाद इस घपले में शामिल अधिकारियों को हटाने के लिए बड़े फैसले लिए जा सकते है।
बता दें कि देश में बैंकिंग सेक्टर के सबसे बड़े घपले का खुलासा फरवरी की शुरुआत में हुआ था। जांच एजेंसियों ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी समेत अन्य को आरोपी बनाया था। मामला दर्ज होने से पहले ही दोनों विदेश भाग गए थे।
आरोपियों के अधिकार छीनने के निर्देश
इस मामले में फिलहाल बैंकों को आरोपियों के अधिकार छीनने के निर्देश दे दिए गए हैं। डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज के सचिव राजीव कुमार ने कहा कि पीएनबी और इलाहाबाद बैंक के निदेशकों को आरोपियों के अधिकार छीनने के निर्देश दिए हैं। मौजूद समय में पीएनबी में बोर्ड बैठक हो रही है। इसके बाद बैंक कार्रवाई का ऐलान किया जाएगा।
पीएनबी की प्रमुख रह चुकी हैं ऊषा
ऊषा अनंतसुब्रमण्यम 2015 से 2017 तक पीएनबी की एमडी और सीईओ रह चुकी हैं। पीएनबी घपले के सिलसिले में सीबीआई उनसे पूछताछ कर चुकी है। सीबीआई की चार्जशीट में बैंक के कार्यकारी निदेशक केवी ब्रम्हाजी राव और संजीव शरण का नाम भी है। इसके अलावा जनरल मैनेजर (इंटरनेशनल ऑपरेशन) नेहल अहद को भी आरोपी बनाया गया है।
चार्जशीट में नीरव के भाई का भी नाम
खबर के अनुसार मामले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी के भाई निशाल मोदी और उसकी कंपनी के एग्जीक्यूटिव सुभाष परब की भूमिका का जिक्र भी किया है। हालांकि, चार्जशीट में मेहुल चौकसी की भूमिका की जानकारी नहीं दी गई। माना जा है कि सीबीआई गीतांजलि ग्रुप से जुड़े मामले की जांच के आधार पर दूसरी चार्जशीट में चौकसी का नाम शामिल कर सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जनजातियों की कला-संस्कृति, परंपरा एवं रीति-रिवाज समृद्ध : द्रौपदी मुर्मू

रांची : झारखंड की राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को कहा कि जनजातियों की कला, संस्कृति, लोक साहित्य, परंपरा एवं रीति-रिवाज समृद्ध रही आगे पढ़ें »

अत्यधिक प्रोटीन लेना हो सकता है जानलेवा: रिपोर्ट

नई दिल्ली : स्वस्थ रहने की बात हो तो सबसे पहले प्रोटीन लेने की सोचते हैं। प्रोटीन से मांसपेशियां मजबूत होती है और साथ ही आगे पढ़ें »

ऊपर