पाक सीमा पर बनेंगे नए वॉर ग्रुप्स, गेम चेंजर साबित होगा आईबीजी

नई दिल्ली : भारत लगातार सरहद पर अपनी ताकत बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में अब भारतीय सेना पाकिस्तान से लगने वाली सीमाओं पर नए एकीकृत युद्ध दस्ते (आईबीजी) की स्‍थापना करने जा रही है। अक्टूबर तक इस प्रक्रिया को पूरा कर लेने की योजना है। सेना का मानना है कि आईबीजी युद्ध के समय गेम चेंजर साबित होगी। वहीं चीन सीमा पर भी ऐसे युद्ध दस्ते बनाने की योजना है।

सेना प्रमुख के प्रयासों का परिणाम

सेना के सूत्रों के अनुसार, आईबीजी सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत के प्रयासों का परिणाम है। उन्होंने बताया कि रावत का मानना है कि युद्ध के समय आईबीजी के लिए सेना के लिए प्रभावी तौर मददगार साबित हो सकती है। मालूम हो कि हाल ही में रक्षा मंत्रालय की कमान संभालने वाले मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा है कि वे सेना के आधुनिकीकरण में पूरा सहयोग देंगे।

सेना के कमांडरों ने दी सकारात्मक प्रतिक्रिया

सेना के सूत्रों के की मानें तो उसकी पश्चिमी कमांड ने आईबीजी की क्षमता को परखने के लिए एक अभ्यास भी किया था। सूत्रों का कहना है कि पिछले हफ्ते सेना के 7 कमांडर्स की बैठक में आईबीजी को लेकर चर्चा में सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली थी। जिसके बाद और 2-3 आईबीजी का बनाए जाने का रास्ता साफ हो गया है।

दो समूहों का परीक्षण किया गया

सूत्रों का कहना है कि बैठक के बाद कमांडर-इन-चीफ ने विशेष क्षेत्रों में एकीकृत युद्ध दस्तों की ताकत में इजाफा करने के निर्देश दिए थे। बताया गया कि शुरुआत में जिन 3 आईबीजी का गठन होगा वे पश्चिमी से थोड़े अलग होंगे। मालूम हो कि दो तरह के आईबीजी में शामिल दो समूहों का परीक्षण किया गया है। पहले समूह हमले की स्थिति में सीमा पार से होने वाली  गतिविधियों पर नजर रखेगा साथ ही उसे युद्ध से संबंधित कार्यों को भी संभालेगा। वहीं दूसरा समूह हमले के दौरान दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देगा। सूत्रों के अनुसार अभ्यास में सिर्फ आईबीजी को शामिल किया गया था।

आईबीजी में 5 हजार जवान होंगे
सेना की रिपोर्ट के अनुसार आईबीजी के नेतृत्व की जिम्मेदारी मेजर जनरल स्तर के अधिकारी करेंगे। प्रत्येक आईबीजी में 5 हजार जवान होंगे जबकि मौजूदा युद्ध ब्रिगेड में 3-4 यूनिट होती है और हर यूनिट में तकरीबन 800 सैनिक होते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि युद्ध के समय आईबीजी सेना के लिए गेम चेंजर साबित होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर