पाक की घोषणा : 9 नवम्बर से भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिये खोल दिया जायेगा करतारपुर गलियारा

भारत ने कहा-31 अक्टूबर तक पूरा हो जायेगा राजमार्ग व यात्री टर्मिनल का निर्माण कार्य
नयी दिल्ली/लाहौर : पाकिस्तान ने सोमवार को घोषणा की कि बहुप्रतीक्षित करतारपुर गलियारा 9 नवम्बर को भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिये खोल दिया जायेगा। स्थानीय व विदेशी पत्रकार पहली बार लाहौर से लगभग 125 किलोमीटर दूर नरोवाल में प्रस्तावित करतारपुर गलियारे की यात्रा पर गये। इस दौरान यह घोषणा की गयी। जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लेने के भारत सरकार के फैसले के बाद नयी दिल्ली के साथ बीच उपजे विवाद के बीच यह घोषणा महत्वपूर्ण मानी जा रही है। परियोजना के निदेशक आतिफ माजिद ने दौरे पर आये पत्रकारों को बताया कि अब तक गलियारे का 86 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और इसे 9 नवंबर को खोल दिया जायेगा।
यह गलियारा पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब और भारत के गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक साहिब को जोड़ेगा। करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की स्थापना सिखों के संस्थापक गुरु गुरुनानक देव जी ने 1522 में की थी। इससे भारतीय श्रद्धालुओं को बिना वीजा के सिर्फ परमिट हासिल कर आवाजाही की सुविधा मिलेगी। पाकिस्तान करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब के लिए भारतीय सीमा तक गलियारे का निर्माण कर रहा है, जबकि पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से दूसरे हिस्से तक का निर्माण भारत द्वारा किया जायेगा। दोनों देश इस बात पर सहमत हुए थे कि पाकिस्तान गलियारे के जरिये प्रतिदिन पांच हजार श्रद्धालुओं को अपने यहां आने की अनुमति देगा। यह भारत-पाकिस्तान के बीच 1947 के बाद से अब तक का पहला वीजा मुक्त गलियारा होगा। उधर, नयी दिल्ली में गृह मंत्रालय ने भी कहा है कि भारतीय सीमा में करतारपुर गलियारे के लिए किया जाने वाला निर्माण कार्य समय पर पूरा कर लिया जायेगा। मंत्रालय की एक टीम ने डेरा बाबा नानक में निर्माण स्थल का दौरा कर कार्य प्रगति की सोमवार को समीक्षा की व कहा कि भारतीय सीमा में तीन प्रमुख निर्माण कार्य होने हैं जिनमें गुरदासपुर से अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक साढे़ तीन किलोमीटर लंबा राजमार्ग भी है, जिसका 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। शेष 30 प्रतिशत काम 31 अक्टूबर तक पूरा हो जायेगा। यात्री टर्मिनल का निर्माण कार्य भी 31 अक्टूबर तक पूरा होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

केरल घूमने गयी थीं 5 बहनें, 3 की सड़क दुर्घटना में मौत

बनगांव : उत्तर 24 परगना के बनगांव से केरल घूमने गयीं 5 बहनों में से 3 की मौत सड़क दुर्घटना में हो गयी। वहीं 2 आगे पढ़ें »

19 में हाफ हुई 21 में साफ हो जायेगी तृणमूल : दिलीप घोष

खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के नारायणगढ़ विधानसभा के 12 नम्बर तुतरंगा के ठाकुरचक से भाजपा की गांधी संकल्प यात्रा चौथे दिन आगे के लिये आगे पढ़ें »

ऊपर