पाकिस्तान से छीना गया मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा

नई दिल्‍ली: पुलवामा आतंकी हमले के बाद शुक्रवार को भारत ने पाकिस्‍तान के खिलाफ सख्‍त कदम उठाते हुए कहा कि भारत ने पाकिस्‍तान से मोस्‍ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस ले लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई सुरक्षा मामलों की केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह अहम फैसला लिया गया है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री अरुण जेटली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शामिल हुए।

40 जवान शहीद
मालूम हो कि गुरुवार को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए बड़े आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हो गए, जबकि कई जवान बुरी तरह से जख्मी हो गए, जिनका इलाज चल रहा है। ये सभी जवान अपनी छुट्टी से ड्यूटी पर वापस लौट रहे थे। आतंकी हमले के बाद से ही देशभर में गुस्सा है। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि विदेश मंत्रालय उन तमाम कदमों को उठाने से पीछे नहीं हटेगा जो पाकिस्‍तान को अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय में अलग-थलग कर सकेंगे। इसके साथ ही उन्‍होंने पाकिस्‍तान को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के लिए सीधे तौर पर जिम्‍मेदार ठहराया है। उन्होंने बताया कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह कश्मीर जा रहे हैं। वह कल सुबह सर्वदलीय सम्मेलन में घटना की जानकारी देंगे।

क्या है एमएफएन?
मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा जिस किसी भी देश को दिया जाता है, उस देश को व्यापार में अधिक प्राथमिकता दी जाती है। एमएफएन का दर्जा मिल जाने के बाद आयात-निर्यात में विशेष छूट मिलती है। इसमें दर्जा पाने वाला देश सबसे कम आयात शुल्क पर कारोबार करता है। विकासशील देशों के लिए एमएफएन फायदे का सौदा है। इससे इन देशों को एक बड़ा बाजार मिलता है। जिससे वे अपने सामान को वैश्विक बाजार में आसानी से पहुंचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जहां तक हमारे सुरक्षाबलों का सवाल है वे हरसंभव कदम उठाएंगे, जिससे घाटी में शांति और सुरक्षा बनी रहे। इसके साथ-साथ हमले में शामिल और समर्थन देने वालों को भारी कीमत चुकानी पड़े, सुरक्षाबल इसके लिए भी कदम उठाएंगे।
बेकार नहीं जाएगी शहादत
कई शहरों में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन भी हुए हैं। हमले के फौरन बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। ऐसे में इसे दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक के संकेत के तौर पर भी देखा जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टॉस विवाद पर बोले संगकारा- मैं जीता था लेकिन धोनी आवाज नहीं सुन पाए तो दोबारा सिक्का उछाला गया

नयी दिल्‍ली : भारत-श्रीलंका के बीच 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में दोबारा टॉस कराने के मामले में अब जाकर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा आगे पढ़ें »

ईसीबी ने 55 खिलाड़ियों को अभ्यास शुरू करने को कहा

लंदन : विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन और टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट के अलावा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 55 आगे पढ़ें »

ऊपर