पाकिस्तानी विमानों पर भारतीय हवाई क्षेत्र में लगा प्रतिबंध हटा

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय उड़ान का इस्तेमाल करनेवालों के लिए बड़ी राहत की खबर है। भारत द्वारा पाकिस्तानी विमानों के लिए हवाई क्षेत्र पर लगाए गए अस्थायी प्रतिबंध को हटा लिया है। 27 फरवरी को हुये पुलवामा हमले के बाद हवाई क्षेत्र बंद कर दिया गया था। 94 दिनों से बंद पड़े हवाई क्षेत्र के शुरू होने से अंतरराष्ट्रीय उड़ान का परिचालन अब इस क्षेत्र से हो सकेगा। रविवार को इसकी शुरुआत अहमदाबाद के पास तेलेम से होगी।

रविवार शाम से होगी शुरुआत
लंदन से दिल्ली जानेवाली उड़ान अब इस वायुमार्ग के जरिए परिचालन कर सकती है। सूत्रों का कहना है कि इस क्षेत्र में 10 ऐसे पॉइंट हैं जहां से पिछले 94 दिनों से परिचालन बंद था। सूत्रों का कहना है कि तेलेम पहला पॉइंट होगा जो सबसे पहले खुलेगा और इसके बाद धीरे-धीरे बाकी 10 पॉइंट भी दोनों ही दिशाओं पूर्व से पश्चिम और पश्चिम से पूर्व की ओर के परिचालन के लिए खुल जाएंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘पूर्वी क्षेत्र के सीमा पॉइंट तेलेम को रविवार को खोल दिया जाएगा। भारतीय समय के अनुसार 5.30 बजे यह पॉइंट खुलेगा और इसके लिए विमान-चालक को नोटिस भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए जारी कर दिया गया है। बाकी के सभी पॉइंट अलग-अलग चरण में खोले जाएंगे।’

भारतीय अधिकारियों का कहना है कि इस प्रक्रिया में कई देश पाकिस्तान, मस्कट, अफगानिस्तान और ईरान शामिल हैं। 27 फरवरी को भारतीय हवाई क्षेत्र को पाकिस्तानी विमानों के लिए बंद करने के बाद से सभी देश दूसरे वैकल्पिक रास्ते का इस्तेमाल कर रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि फिर से इसी रास्ते का इस्तेमाल पूरी तरह से शुरू होने में कुछ वक्त लग सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऊपर