पहली बार शुरू हुआ भारतीय सेना में महिलाओं की भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

नई दिल्लीः भारतीय सेना में अब महिलाएं भी अपना शौर्य दिखाएंगी। भारतीय सेना ने सैन्य पुलिस में पहली बार सैनिकों के रूप में भर्ती के लिए महिलाओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया है। जनरल बिपिन रावत ने सेना प्रमुख बनते ही महिलाओं की सेना में सैनिक के रूप में भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया था। अब रक्षा मंत्रालय द्वारा सेना प्रमुख की इस योजना को अंतिम मंजूरी भी दे दी गई है।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। उनका कहना है कि सेना पुलिस की कुल तादाद में महिलाओं की भागीदारी 20 प्रतिशत होगी। महिलाओं की भर्ती पीबीओआर (पर्सनल बिलो आफिसर रैंक) रोल में की जाएगी।

पहली बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू
सेना में भर्ती के लिए पहली बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। अब इसको रक्षा मंत्रालय की ओर से गुरुवार को मंजूरी दे दी गई। बताया जा रहा है कि, अब सेना पुलिस में महिलायें भी शामिल होंगी जो कई संगीन अपराधों पर नजर बनाये रहेंगी।

छेड़छाड़ जैसे मामलों की करेंगी जांच

सेना पुलिस का काम कैंटोन्मेंट इलाकों की देखरेख और इलाके पर नजर रखने की होती है। वहीं अब इसमें महिलाओं की भागीदारी भी होगी जो छेड़छाड़ जैसे मामलों में भी सैन्य कार्रवाई कर करेंगी। सेना पुलिस शांति और युद्ध के समय जवानों के साजोसामान और काम में मदद करती है। वहीं महिलाओं की सालाना भर्ती 52 हजार होगी। बता दें कि अभी तक सेना की चिकित्सा, शिक्षा और इंजीनियरिंग की दिशा में महिलाओं की भर्ती की जाती है। गौरतलब है कि महिलाओं को युद्ध में शामिल किए जाने पर विचार किया जा रहा है।

कब करें आवेदन

भारतीय सेना में महिलाओं की भर्ती की जानकारी सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर दी गई है। इस वेबसाइट के जरिए इच्छुक अभ्यर्थी 25 अप्रैल 2019 से 8 जून 2019 तक सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कितने पदों के लिए भर्ती
सेना में महिलाओं के लिए सैनिक जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) के लिए 100 पदों पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है।

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों के लिए न्यून्तम शैक्षिक योग्यता दसवीं, एसएससी या समकक्ष है। आवेदक के प्रत्येक विषय में 45 फीसद अंकों के साथ कुल 33 फीसद अंकों का होना अनिवार्य है।

आयु सीमा
इन पदों के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम ऊंचाई 142 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है। इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु 17-21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ऐसे होगा चयन
भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट हुए अभ्यार्थियों को फिटनेस और लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।


शेयर करें

मुख्य समाचार

tmc

भाजपा के आक्रामक हिंदुत्व एजेंडे के खिलाफ राज्य में बंगाल हस्तियों की प्रतिमा लगाएगी तृणमूल

कोलकाता : भाजपा के हिंदुत्व के एजेंडे को आड़े हाथ लेने के लिए पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस मशहूर बंगाली हस्तियों की प्रतिमाएं लगाने और आगे पढ़ें »

america

अमेरिका के न्यूजर्सी में हुई गोलीबारी, पुलिस समेत 6 लोगों की मौत

वॉशिंगटन : अमेरिका में न्यूजर्सी के जर्सी सिटी में मंगलवार को गोलीबारी की घटना हुई जिसमें स्‍थानीय पुलिस अधिकारी समेत कुल 6 लोगों के मारे आगे पढ़ें »

kovind

12 साल बाद दोस्त को देखकर प्रोटोकॉल भूले राष्ट्रपति कोविंद, मंच पर बुलाकर लगाया गले

dead

निर्भया मामले में अपराधियों को तिहाड़ जेल नंबर-3 में दी जाएगी फांसी, तैयारियां शुरू

सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश में ढिलाई पर कैग ने किए सवाल

modi

धार्मिक प्रताड़ना झेल रहे लोगों के हित में है विधेयक, विपक्ष बोल रहा पाकिस्तान की भाषा- मोदी

aamu

एएमयू में नागरिकता बिल के विरोध में लगे हिंदुत्व मुर्दाबाद के नारे, 720 पर केस दर्ज

सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट जारी, जानिए आज का भाव

इस कंपनी के शेयरों के कारण सऊदी अरब स्टॉक एक्सचेंज बन जाएगा दुनिया का नौवां बड़ा स्टॉक मार्केट

Jagdip Dhankhar

धनखड़ के खिलाफ विधान सभा से संसद तक मोर्चाबंदी

ऊपर