नए साल पर बनाएं ये फिटनेस गोल, दिल और दिमाग रहेगा हेल्दी

नई दिल्लीः महज 3 घंटों बाद ही नया साल 2021 हम सबके जीवन में दस्तक देने वाला है। नया साल यानी कि एक बार फिर से नए सपने, नई ख्वाहिशें और खुद से किए गए नए वादे का समय। हर साल 1 जनवरी को हम खुद से कितने सारे वादे करते हैं। कई बार वो वादे निभाते हैं तो कोई बार जिंदगी की भागदौड़ के बीच वो वादे अधूरे रह जाते हैं। इस बार नए साल में किसी और से वादा करें या नहीं, लेकिन खुद से एक वादा जरूर करें। वो वादा है लाइफ में खुद को स्वस्थ रखने का। जब शरीर फिट रहेगा तो दिमाग भी स्वस्थ रहेगा। आजकल लोगों की सबसे बड़ी समस्या है उनकी सेहत। कोई बढ़ते वजन से परेशान है तो कोई बढ़ते हुए पेट की चर्बी से। नए साल में हमें खुद को फिट रखना है तो कुछ फिटनेस गोल को तैयार करना होगा। इन फिटनेस गोल के जरिए सिर्फ सेहतमंद शरीर ही नहीं बल्कि दुरुस्त दिमाग के साथ एक परफेक्ट बॉडी भी मिलेगी। आइए जानते हैं 2021 के फिटनेस गोल के बारे में।
जल्दी उठना और वॉक पर जाना
नए साल में एक बात को याद रख लें कि चाहे कुछ भी हो जाए आप सुबह जल्दी उठेंगे और वॉक पर जाएंगे। रोजाना सुबह 15 मिनट की सैर से आपकी सेहत पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सुबह 15 मिनट वॉक करने से हार्ट संबंधी बीमारी, डायबिटीज और आंखों की समस्याओं से बचा जा सकता है।
एक्सरसाइज
अक्सर देखा जाता है कि लोग घर के आसपास जिम न होने का बहाना बनाकर एक्सरसाइज करने से बचते हैं। लोगों को लगता है एक्सरसाइज सिर्फ खुले मैदान, पार्क या जिम में ही की जाती है, लेकिन अब टाइम बदल गया है। लोग घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं। शरीर को फिट रखने के लिए आप घर पर ही पुशअप, चेस्ट फ्लाई, चेस्ट स्कीवज, बर्पी जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इस तरह की एक्सरसाइज करने के लिए आपको ज्यादा जगह भी नहीं चाहिए होती है और सेहत भी दुरुस्त रहती है।

योगासन
रोजाना आधे घंटे तक योग करने से तन और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं। कहा जाता है कि नियमित तौर पर योग करने से शरीर की सुस्ती भाग जाती है।
पानी पीना
नए साल में तय कर लें कि आप रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएंगे। शरीर में पानी पर्याप्त मात्रा में रहने से दिमाग शांत रहता है और शरीर को स्फूर्ति मिलती है।
कीटो डायट
इस साल अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो कीटो डायट को फॉलो कर सकते हैं। कीटो डायट कार्बोहाइड्रेट के सेवन को कम कर देता है, जिससे बॉडी फैट को घटाने में आसानी होती है।
नींद पूरी लेना
अमूमन लोग अपने काम के बीच नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। नींद न पूरी होने कारण अक्सर सिर में दर्द और थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए 2021 में एक बात डायरी में नोट कर लें कि रोजाना 8 से 9 घंटे की नींद जरूर लेनी है।
Visited 169 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!