दोनों तरफ जंग की पूरी तैयारी

नई दिल्ली/पेइचिंग : लद्दाख में चीन की धूर्तता से भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद दोनों देशों में तनाव चरम पर है और सीमा के दोनों तरफ जंग की पूरी तैयारी की जा रही है। लेह में भारत द्वारा मिग-29 और अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर तैनात किये जाने के बाद चीन ने भी लद्दाख से सटे अपने दो एयरबेस होटान, नग्यारी, शिगात्से (सिक्किम के पास) और नयिंगची (अरुणाचल प्रदेश के पास) में बडे़ पैमाने पर फाइटर जेट, बमवर्षक विमान और हेलिकॉप्टर तैनात किए हैं। वहीं, भारत ने चीन सीमा पर एयर ​डिफेंस सिस्टम भी तैनात कर दिया है, ताकि चीन फिर धूर्तता करते हुए मिसाइल से हमला करे या लड़ाकू विमान भेजे तो उन्हें मार गिराया जाए। सेना अध्यक्ष एमएम नरवणे जल्द तैयारियों का जायजा लेने लद्दाख जाएंगे। चीन की सेना ने पेंगांग त्सो झील पर फिंगर 4 के आगे भारतीय सैनिकों को गश्त से रोकने के लिए आक्रामकता और निगरानी को बढ़ा दिया है।
चीन के अनुरोध पर 12 घंटे से ज्यादा चली द्विपक्षीय वार्ता
चीन के अनुरोध पर सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की वार्ता शुरू हुई, जो 12 घंटे से ज्यादा चली। भारतीय पक्ष का नेतृत्व लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने किया। सूत्रों के अनुसार, भारत ने बैठक में चीन से अप्रैल वाली स्थि​ति बहाल करने को कहा है।
जयशंकर की बैठक आज
विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को चीनी और रूसी समकक्षों के साथ रूस-भारत-चीन (आरआईसी) त्रिपक्षीय डिजिटल सम्मेलन में शामिल होंगे। रूस ने दोनों देशों से संपर्क कर विवाद का समाधान वार्ता के जरिये करने का आग्रह किया है। घटनाक्रमों की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि भारत पहले इस त्रिपक्षीय आरआईसी बैठक में शामिल होने को लेकर अनिच्छुक था, लेकिन सम्मेलन के मेजबान रूस के आग्रह के बाद वह इसमें शामिल होने पर सहमत हो गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

…सलाह देने पर यूनिस ने मेरी गर्दन पर चाकू रख दिया : फ्लावर

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर ने दावा किया कि एक बार जब उन्होंने आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान पूर्व कप्तान यूनिस आगे पढ़ें »

महान क्रिकेटर सर एवर्टन वीक्स का निधन

ब्रिजटाउन : वेस्टइंडीज क्रिकेट के दिग्गज सर एवर्टन वीक्स के निधन पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) सहित कई क्रिकेटरों ने शोक व्यक्त करते हुए उन्हें आगे पढ़ें »

ऊपर