देश के 13 राज्यों में कल तेज बारिश-तूफान की आशंका

नई दिल्लीः गृह मंत्रालय ने 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में सोमवार को तेज बारिश और तूफान की आशंका जताई है। इन राज्यों में कल गरज-चमक के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है।
यहां हो सकती है तेज बारिश और ओलावृष्टि
जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। दिल्ली और चंडीगढ़ में तेज बारिश के साथ हवाएं चल सकती हैं।
इन राज्यों हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग के हवाले से गृह मंत्रालय ने कहा कि असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है
हिमाचल के इन जिलों में चेतावनी
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के शिमला, सोलान, हमीरपुर, मंडी, कांगरा और ऊना में 7-8 मई को तेज हवा और आंधी चलने की चेतावनी दी।
आंधी तूफान से 4 राज्यों में हुई 116 मौतें
राजस्थान और उत्तर प्रदेश में दो 2 मई को आए बवंडर ने जमकर तबाही मचाई थी। चार राज्यों में आंधी और बारिश की वजह से 104 लोगों की जान गई थी। 24 घंटे में राजस्थान में 36 तो उत्तर प्रदेश में 73 लोगों की मौत हुई। मध्यप्रदेश में 5 और बिहार में 2 लोगों की जान गई। इस बवंडर की रफ्तार 120 किमी प्रति घंटा थी।
मानसून पर नहीं पड़ेगा तूफान का असर
4 राज्यों में आए तूफान का असर मानसून पर नहीं पड़ेगा। तीन दुर्लभ वेदर सिस्टम के कॉम्बिनेशन ने ये हालात बनाए। वेस्टर्न डिस्टरबेंस ने राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनाया। इससे गरजने वाले बादल बने। यह पैटर्न यूपी होते हुए बिहार पहुंचा। वहां बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी मिली। उच्च तापमान के चलते तूफान जैसा माहौल बन गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुस्त अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सीआईआई ने बजट में की ये मांगें

नई दिल्ली : आगामी बजट में कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री ने केंद्र सरकार से कॉरपोरेट टैक्स की विभिन्न दरों की जगह अप्रैल 2023 तक बिना आगे पढ़ें »

सीएए और एनआरसी को लेकर मेयर ने बोला हमला

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मेयर और मंत्री फिरहाद हकीम ने सीएए और एनआरसी को लेकर एक बार फिर केंद्र सरकार पर हमला बोला। रविवार को रक्तदान आगे पढ़ें »

ऊपर