देशभर में 30 जून तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन

नयी दिल्ली : देशभर में 30 जून तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन ।  सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार धार्मिक स्थलों को खोले जाने की तैयारी है। लॉकडाउन तीन चरण ग्रीन, रेड और ऑरेंज जोन की कैटेगरी को खत्म करके सिर्फ एक जोन होगा। यह जोन कंटेनमेंट जोन होगा। कंटेनमेंट जोन में फिलहाल कोई छूट नहीं मिलेगी। 8 जून से सभी धार्मिक स्थलों को खोला जा सकेगा। मास्क लगाना जरूरी है। लॉकडाउन 5.0 का नाम अनलॉक-1 रखा गया है। पूरा देश खोल दिया गया है और लोगों से अपेक्षा की गई है कि वे सावधानी के साथ बाहर निकलें। गृह मंत्रालय ने जो गाइडलाइंस जारी की है, उसके मुताबिक, रात में कर्फ्यू के समय की समीक्षा होगी, पूरे देश में अब रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक लोगों के घूमने-फिरने पर प्रतिबंध होगा। स्थिति का आकलन करने के बाद अंतररष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो ट्रेन, सिनेमा हाल, जिम, राजनीतिक सभाओं इत्यादि पर निर्णय लिया जाएगा।

लॉकडाउन 5.0 बेहद साधारण होगा

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने कहा कि लॉकडाउन 5.0 बेहद साधारण होगा। इस दौरान कुछ इलाकों में पाबंदी होगी। आम लोगों पर लगी काफी हद तक पाबंदिया समाप्त हो जाएगी। शेष जन जीवन को खोला जाएगा। ये समय हमेशा ऐसा ही चलेगा। अब उम्मीद है कि सामान्य जीवन होगा।
लॉकडाउन न होता तो होते 50 लाख केस
उन्होंने कहा कि अगर देश में समय रहते लॉकडाउन लागू नहीं किया जाता तो आज 50 लाख कोरोना के मामले होते। इस फैसले की वजह से जनसंख्या की तुलना में कोरोना संक्रमण के मामले बहुत कम सामने आ रहे हैं। दुनियाभर में सबसे कम मौतें भारत में ही हुई हैं। हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही कोई वैक्सीन या दवा आए और सभी लोग पहले की ही तरह सामान्य जीवन जिएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

घर, सड़क और रेलवे ट्रैक… बारिश में फिर पानी-पानी हुआ कोलकाता

सन्मार्ग संवाददाता काेलकाता : तटवर्ती पश्चिम बंगाल पर बने निम्न दबाव के कारण पिछले 2 दिनों से बारिश लगातार जारी है जिस कारण राज्य के दक्षिणी आगे पढ़ें »

ऊपर