देशभर के डॉक्टर 24 घंटे की हड़ताल पर, मरीजों की जान आफत में

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल में हड़ताल कर रहे डॉक्टरों के समर्थन में देश भर के डॉक्टर 24 घंटे की हड़ताल पर चले गए हैं। मालूम हो कि गत दिनों कोलकाता के नील रतन सरकार (एनआरएस) मेडिकल हॉस्पीटल के जूनियर डॉक्टरों के साथ हुई मारपीट हुई थी जिसके बाद से ही देश में इसका विरोध जारी है। वहीं देश भर में डॉक्टरों की हड़ताल से स्वस्‍थ्य व्यवस्‍था चरमरा गई है साथ ही मरीजों की जान आफत में है।
18 जून को शीर्ष न्यायालय करेगा सुनवाई
वहीं शीर्ष न्यायालय ने सोमवार को कहा कि वह देश के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरक्षा की मांग वाली याचिका पर वह 18 जून को सुनवाई करेगा। न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति सूर्य कांत की अवकाशकालीन पीठ याचिकाकर्ता वकील अलख आलोक श्रीवास्तव की ओर से पेश हुए वकील के याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग के बाद इसे मंगलवार के लिए सूचीबद्ध करने को तैयार हो गए। पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के प्रदर्शन के बाद शुक्रवार को यह याचिका दायर की गई थी। याचिका में केंद्रीय गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और पश्चिम बंगाल सरकार को डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए देश भर के सभी सरकारी अस्पतालों में सरकारी सुरक्षाकर्मियों की तैनाती का निर्देश देने की मांग भी की गई है।
साथ ही यह भी कहा गया कि प्रदर्शन के कारण देशभर में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो रही हैं और डॉक्टरों की अनुपस्थिति से कई मरीजों की जान जा रही है।
बातचीत को राजी हुए बंगाल के डॉक्टर
भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) ने आपात चिकित्सा सेवाओं को हड़ताल से अलग रखने का आह्वान किया है। हड़ताल के दौरान बाह्य मरीज विभाग (ओपीडी) सहित गैर-जरूरी सेवाएं सोमवार सुबह 6 बजे से लेकर मंगलवार सुबह 6 बजे तक स्‍थगित रहेंगी। मालूम हो कि बंगाल में हड़ताल कर रहे डॉक्टरों ने हड़ताल समाप्त कर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत करने का फैसला किया है। हालांकि उन्होंने मीडिया की मौजूदगी में बातचीत करने की बात कही है। वहीं, बंगाल डॉक्टर्स फोरम (बीडीएफ) अध्यक्ष अर्जुन सेनगुप्ता ने उम्मीद जताई है कि गतिरोध खत्म हो और राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं जल्द से जल्द बहाल हो।
मारपीट की घटना का विरोध जरूरी
वहीं बंगाल के डॉक्टरों के फैसले पर आईएमए का कहना है कि भले वहां के डॉक्टरों ने अपनी हड़ताल खत्म करने का निर्णय ले लिया हो लेकिन हम अपनी 24 घंटे की हड़ताल जारी रखेंगे। उसने बताया कि हॉस्पीटल में डॉक्टरों के साथ मारपीट की घटना का विरोध जरूरी है। साथ ही यह भी कहा कि डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर हम अपनी बात रखना चाहते हैं।
हड़ताल में शामिल नहीं होगा एम्स
देश भर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टर आईएमए के आह्वान पर बुलाई गई हड़ताल में शामिल नहीं होंगे। एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) का कहना है कि उन्होंने यह फैसला स्वास्थ्य सेवाओं और मरीजों की जरूरतों को देखते हुए लिया गया है। हालांकि वे मार्च निकालकर घटना पर अपना विरोध दर्ज कराऐंगे जबकि दिल्ली चिकित्सा संघ (डीएमए) और फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) ने भी हड़ताल को अपना समर्थन दिया है।
हिंसा रोकने को उठाए जाएं कदम
आईएमए ने डॉक्टरों साथ होने वाली हिंसा को रोकने के लिए केंद्र से कानून बनाए जाने की मांग दोहराई है। उसने कहा है कि उनकी यह मांग सालों से चली आ रही है लेकिन हर बार उन्हें सिर्फ आश्वासन ही मिलता है। आईएम का यह भी कहना है कि हमारी एक दिवसीय हड़ताल उसी मांग को लेकर है। वहीं युनाइटेड रेजिडेंट एंड डॉक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहा है कि हड़ताल तब तक जारी रहेगी जब तक कि इसका समाधान नहीं निकलता है।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक मरीज की मौत के बाद उसके परिजनों ने दो डॉक्टरों पर कथित तौर पर हमला कर दिया था। इस घटना में वे गंभीर रूप से घायल हो गये, जिसके बाद 11 जून से जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर  हैं।

गौरतलब है कि जूनियर डॉक्टरों के समर्थन में देशभर के डॉक्टरों ने काम ना करने का फैसला किया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर