दिल्ली में अब घर बैठे मिलेगा राशन, सरकार पहुंचायेगी घर पर राशन

नयी दिल्ली : दिल्ली सरकार ने मंगलवार को एक बड़ा फैसला करते हुए घर-घर राशन पंहुचाने की योजना का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। केजरीवाल ने वीडियो काफ्रेंसिग के जरिये मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए आज बताया कि ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ शुरू करने का फैसला किया गया है। योजना के लागू होने पर दिल्लीवासियों के घर-घर राशन पहुंचाया जाएगा और लोगों को राशन की दुकान पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केजरीवाल ने बताया कि लोगों को यह विकल्प दिया जाएगा कि जो दुकान पर जाकर राशन लेना चाहे, वह दुकान पर जाकर ले सकता है और अगर घर पर डिलीवरी चाहते हैं तो उसका विकल्प इस्तेमाल कर सकते हैं।
छह से सात माह में राशन मिलेगा घर पर
उन्होंने बताया कि अगले छह से सात महीने में राशन की होम डिलीवरी शुरू हो जाएगी। होम डिलीवरी में गेहूं की बजाय आटा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि जिस दिन दिल्ली में राशन की घर पर डिलीवरी शुरू होगी, उसी दिन केंद, सरकार की ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना भी लागू कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा पिछले पांच साल में उनकी सरकार ने राशन व्यवस्था में बहुत सुधार किए हैं। मंत्रिमंडल का फैसला किसी क्रांतिकारी निर्णय से कम नहीं है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अब लोगों को राशन की दुकान पर नहीं आना पड़ेगा बल्कि राशन लोगों के घर इज्जत से पहुंचाया जाएगा। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के गोदाम से गेहूं उठाकर इसका आटा पिसवाया जाएगा। चावल और चीनी की पैकिंग कर इनका वितरण किया जायेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सेरेना विलियम्स फिट, छह महीने के ब्रेक के बाद खेलने को तैयार

लेक्सिंगटन (अमेरिका) : अमेरिका की 23 बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन सेरेना विलियम्स अब पूरी तरह फिट हैं और छह महीने के ब्रेक के बाद टेनिस आगे पढ़ें »

लंबा नहीं चलेगा जसप्रीत बुमराह का करियर : शोएब अख्तर

इस्‍लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का कहना है कि जसप्रीत बुमराह प्रतिभावान गेंदबाज हैं, लेकिन अपने मुश्किल गेंदबाजी एक्शन के कारण आगे पढ़ें »

ऊपर