तो क्या वैक्सीन से भी खत्म नहीं होगा कोरोना?

  • जनता को अंधेरे में नहीं रखना चाहिए

नई दिल्ली: ब्रिटेन की सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार ने एक बार फिर कोरोना वायरस को लेकर बड़ी चेतावनी दी है। वैज्ञानिक सर पैट्रिक वलांस के मुताबिक कोरोना वायरस, वैक्सीन से भी पूरी तरह खत्म नहीं होगा। संभव है कि मौसमी फ्लू की तरह आने वाली वर्षों में इसके संक्रमण के मामले सामने आते रहें। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि कोरोना वैक्सीन से संक्रमण प्रसार की संभावना जरूर कम होगी। लोगों को गंभीर रूप में बीमार पड़ने से बचाया जा सकेगा। वैज्ञानिक सर पैट्रिक वलांस ने ब्रिटेन के सासंदों की एक समिति को जानकारी देते हुए कहा कि उन्हें नहीं लगता कि अगले वर्ष कम से कम वसंत से पहले आमजन के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो पाएगी।
मलेरिया के तरह एन्डेमिक में बदल जाएगा कोरोना
उन्होंने कहा कि भविष्य में कोरोना वायरस का इलाज हर सर्दी में होने वाले फ्लू की तरह ही होगा। यह संभव नहीं है कि स्टरलाइजिंग वैक्सीन के साथ कोरोना वायरस समाप्त हो जाए। वैज्ञानिक सर पैट्रिक वलांस ने कहा कि फ्लू, एचआईवी और मलेरिया के वायरस की तरह कोरोना महामारी भी एन्डेमिक में बदल जाएगा। उन्होंने तर्क दिया कि कोरोना वायरस इसलिए पूरी तरह खत्म नहीं होगा क्योंकि यह बहुत बड़े पैमाने पर पहले ही फैल चुका है। सर पैट्रिक वलांस के मुताबिक अभी वैक्सीन की उपयोगिता और वास्तविकता का पता लगने में ही कुछ और माह लगेंगे। सर पैट्रिक वलांस ने कहा है कि अधिकारियों को जनता से बड़े-बड़े वादे नहीं करने चाहिए। उन्होंने कहा है कि गलत दावों से जनता को अंधेरे में न रखा जाए और वैक्सीन से जुड़ी असल जानकारी देनी चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

देव दीपावली पर रोशनी में नहाया काशी

वाराणसीः स्वर्गलोक से धरती पर पधार रहे देवताओं के स्वागत को काशी पूरी तरह सज-धज कर तैयार है। देव दीपावली को लेकर यही कहा जाता आगे पढ़ें »

सावधान! दांतों में हो रही ऐसी दिक्कत तो कोरोना…

नई दिल्लीः कोरोना वायरस का इंसान के दांतों पर भी बुरा असर देखने को मिल रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 की चपेट में आगे पढ़ें »

ऊपर