ठाणे पुलिस अमेरिका में कॉल सेंटर घोटाले का ब्योरा मांगेगी

ठाणे : लाखों डॉलर के भारत स्थित कॉलसेंटर घोटाले में एक अमेरिकी अदालत द्वारा भारतीय मूल के 21 व्यक्तियों की दोषसिद्धि से यहां भी एक ऐसे ही मामले में जांचकर्ताओं को आरोपितों के खिलाफ अकाट्य मामला बनाने में मदद मिलने की संभावना है।
ठाणे पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने कहा, ‘उन्होंने (अमेरिकी अदालत में) हमारे मामले से उद्धरण दिया है। हम (एफबीआई) से ब्योरा मांगेंगे। अपराध शाखा के पुलिस उपायुक्त (अभिषेक त्रिमुखी) समन्वय करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘हम देखेंगे कि (अमेरिकी अदालत में) किस प्रकार के सबूत पेश किये गये और क्या हम उसे अपने मामले में इस्तेमाल कर सकते हैं?’ शहर का संबंधित घोटाला सामने आने के बाद संघीय जांच ब्यूरो की एक टीम भारत आयी थी और उसने पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की थी। अक्टूबर, 2016 में ठाणे पुलिस ने करोड़ों रुपये के जाली कॉल सेंटर घोटाले का पर्दाफाश किया था, जिसमें भारतीय टेलीकॉलरों ने अमेरिका के करदाताओं को कथित रूप से ठगा था। पुलिस के अनुसार, वर्ष 2013 से चल रहे इस रैकेट में ठाणे में आधे दर्जन कॉल सेंटरों के माध्यम से अमेरिका में 15,000 करदाताओं को निशाना बनाया गया। सागर ठक्कर उर्फ शैगी रैकेट की कथित मास्टरमाइंड के रूप में पहचान हुई। पुलिस ने इसे 30 करोड़ रुपये का घोटाला माना और करीब 300 लोगों को गिरफ्तार किया। सागर ठक्कर मई 2017 में गिरफ्तार हुआ था। इसी हफ्ते अमेरिका में दोषी करार दिये गये 21 लोगों को चार से लेकर 21 साल तक कैद की सजा सुनायी गयी। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार रैकेट द्वारा हजारों अमेरिकी बाशिंदों को चूना लगाया गया। इस घोटाले में अहमदाबाद के कॉलसेंटरों से व्यक्तियों ने अमेरिका में लोगों को ठगने के लिए अपने आपको आंतरिक राजस्व सेवा या अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन अधिकारी के रूप में पेश किया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

pragya

प्रज्ञा ठाकुर को संदिग्ध लिफाफे भेजने वाला डॉक्टर महाराष्ट्र से गिरफ्तार

औरंगाबाद : बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को कथित तौर पर संदिग्ध लिफाफे और धमकी भरी चिट्ठी भेजने के आरोप में मध्य प्रदेश आतंकवाद निरोधी आगे पढ़ें »

सानिया ने 42वां डबल्स खिताब जीता, होबार्ट इंटरनेशनल टूर्नामेंट के फाइनल में चीनी जोड़ी को हराया

होबार्ट : सानिया मिर्जा ने दो साल के विश्राम के बाद वापसी पर स्वप्निल शुरुआत करते हुए शनिवार को यहां नादिया किचनोक के साथ मिलकर आगे पढ़ें »

raut

सावरकर के विरोधियों को भेज दो अंडमान जेल, तभी होगा बलिदान का एहसासः राउत

usmania

माओवादियों से संबंध रखने के आरोप में उस्मानिया विश्वविद्यालय का प्राध्यापक गिरफ्तार

iran

ईरान के साथ परमाणु समझौते पर अमेरिका को मना सकता है भारतः विदेश मंत्री जरीफ

trump

ट्रंप ने ईरान के शीर्ष नेता को चेताया, कहा- संभलकर बोले खामनेई

bhagwat

भारत में सभी के पूर्वज हिंदू, यह हिंदुओं का देश है : मोहन भागवत

pak

पाकिस्तान : आसिया बीबी मामले में 86 कट्टरपंथियों को 55 साल कैद की सजा

guha

नरेंद्र मोदी परिश्रमी, राहुल गांधी का सांसद चुना जाना विनाशकारी : रामचंद्र गुहा

nirbhaya

वकील इंदिरा जयसिंह पर भड़कीं निर्भया की मां, कहा- ऐसे लोगों के कारण होते हैं दुष्कर्म

ऊपर