ट्रेन दुर्घटना में 2 साल पहले हाथ गंवाने वाली युवती को मिला नया हाथ

मुंबई : रेल दुर्घटना में हाथ गंवा चुकी महाराष्ट्र की मोनिका मोरे का हाथ प्रतिरोपित कर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। मामूम हो कि मुंबई के घाटकोपर में 2014 में ट्रेन में चढ़ने के दौरान मोरे ने अपना एक हाथ गंवा दिया था। इसके बाद यहां चिकित्सकों ने उन्हें नकली हाथ लगाया। गत माह एक ब्रेन डेड व्यक्ति का हाथ चेन्नई से मुंबई लाया गया और मोरे को लगा दिया गया। करीब एक माह अस्पताल में रहने के बाद शनिवार को उन्हें छुट्टी दे दी गयी। अस्पताल के एक डॉक्टर ने बताया कि हम उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर रहे हैं ताकि उनका शरीर प्रतिरोपित हाथ के साथ ताल मेल बैठा सके। वह चिकित्सा निगरानी में हैं और उनकी फिजियोथेरेपी चल रही है। मोरे कहतीं हैं कि यह मेरे पिता का सपना था कि मुझे नया हाथ मिले। मैंने दो वर्ष इंतजार किया। फिर मुझे पता चला कि चेन्नई में ब्रेन डेड एक मरीज के परिजन उनका हाथ दान करने के लिए तैयार हैं। मुझे 28 अगस्त की रात नया हाथ मिला, लेकिन इससे पहले मेरे पिता की मौत हो गयी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर