क्या गणतंत्र दिवस पर ट्रंप आएंगे भारत ?

नयी दिल्ली: अमेरिका के साथ यह तय करने को लेकर बातचीत चल रही है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप भारत की यात्रा पर कब आ सकते हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इस जानकारी दी। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही ट्रंप ने अपने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए जनवरी 2019 के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने का न्योता अस्वीकार कर दिया था।

क्या अाएंगे ट्रंप भारत ? –
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि उच्च स्तरीय बातचीत दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी का एक अनिवार्य हिस्सा है और दोनों देश यह तय करने में जुटे हुए हैं कि ट्रंप भारत का दौरा कब कर सकते हैं। कुमार ने कहा कि ‘भारत और अमेरिका दोनों यह निर्णय करने पर बातचीत कर रहे हैं कि ट्रंप भारत कब आ सकते हैं।’ कुमार ने अगले वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के भारत के न्योते को अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा अस्वीकार किए जाने के संबंध में पूछे जाने पर यह बात कही।
इसके पूर्व ट्रंप के फैसले के बारे में पूछे जाने पर वॉइट हाउस प्रवक्ता ने कहा था कि ‘राष्ट्रपति ट्रंप 26 जनवरी 2019 को भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि बनने के प्रधानमंत्री मोदी के न्योते से सम्मानित महसूस कर रहे थे। लेकिन व्यस्त कार्यक्रम के चलते वह इसमें शामिल नहीं हो सकते हैं।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2017 में वॉशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई वार्ता के दौरान ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया था।


शेयर करें

मुख्य समाचार

Gotabaya Rajpaksa

गोटबाया राजपक्षे होंगे श्रीलंका के राष्ट्रपति, सजित प्रेमदासा ने हार स्वीकार की

कोलंबो : श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में 'श्रीलंका पोडुजाना पेरामुना पार्टी' (एसएलपीपी) के उम्मीदवार और पूर्व रक्षा सचिव गोटबाया राजपक्षे ने जीत दर्ज की। गोटबाया आगे पढ़ें »

rajnath

राजनाथ सिंह ने अमेरिका के रक्षा मंत्री के साथ की वार्ता, हिंद-प्रशांत पर किया ध्यान केंद्रित

नयी दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ‌रविवार को बैंकॉक में अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर से मिले। इस दौरान उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र आगे पढ़ें »

ऊपर