जेट के खाली स्लॉट अस्थायी तौर पर दूसरी एयरलाइन कंपनियों को आवंटित होंगे : मंत्रालय

मुंबई : नागर विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को जेट एयरवेज के खाली स्लॉट को लेकर उठ रही आशंकाओं के बीच कहा है कि वह खाली स्लॉट को अस्थायी तौर पर दूसरी एयरलाइन कंपनियों को आवंटित कर रहा है। साथ ही यह भी कहा कि फिर से जेट एयरवेज के परिचालन शुुरू होने पर यह स्लॉट वापस कर दिया जायेगा।
स्लॉट को संरक्षित करने का आश्वसन
एसबीआई की अगुवाई वाली बैंकों की समिति और जेट एयरवेज के कर्मचारी संघ ने सोमवार को सरकार से जेट के अंतरराष्ट्रीय उड़ान स्लॉट को सुरक्षित रखने का आग्रह किया था। जिसके बाद मंत्रालय की ओर से यह बयान आया है। मंत्रालय ने जेट को निर्धारित नियमों और मानदंडों के तहत उसके स्लॉट को संरक्षित करने का आश्वसन भी दिया है।
आवंटन तीन महीने के लिए होगा
मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि ”यात्रियों को होने वाली दिक्कतों को दूर करने और अतिरिक्त क्षमता के समावेश के लिए जेट एयरवेज द्वारा छोड़े गए उड़ान स्लॉट को दूसरी एयरलाइन कंपनियों को आवंटित करने का फैसला किया गया है। यह पूरी तरह से अस्थायी आधार पर है। यह आवंटन तीन महीने के लिए होगा। ”
स्लॉट के आवंटन के लिए समिति बनाई गई
जारी बयान में कहा गया है कि ”स्लॉट आवंटन के लिए मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार जेट एयरवेज के ऐतिहासिक अधिकारों को संरक्षित किया जाएगा। दोबारा परिचालन शुरू करने पर स्लॉट जेट को वापस लौटा दिया जाएगा।” उसने कहा कि स्लॉट के आवंटन के लिए एक समिति बनाई गई है। यह समिति उचित और पारदर्शी तरीकों से स्लॉट का आवंटन सुनिश्चित कर रही है। समिति में नागर विमानन महानिदेशालय, भारतीय हवाईपत्तन प्राधिकरण, निजी क्षेत्र की एयरलाइन और स्लॉट समन्वयक शामिल हैं।

गौरतलब है कि वित्तीय संकट से जूझ रही जेट एयरवेज के अचानक परिचालन बंद करने से हजारों यात्री अधर में लटक गए हैं। जिसने मंत्रालय को जेट के खाली पड़े उड़ान स्लॉट दूसरी एयरलाइन कंपनियों को आवंटित करने के लिए मजबूर किया। मंत्रालय का कहना है कि यात्रियों की मुश्किलों को कम करने के लिए जेट के स्लॉट को अन्य कंपनियों को आवंटित करने का फैसला किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा में ऑटो ड्राइवर 5 की जगह 2 पैसेंजर बैठाकर कर रहे हैं गुजारा

पापी पेट पर भारी हुआ कोरोना का डर यात्रियों को बैठाने से पहले और उतारने के बाद ऑटो किया जा रहा है सैनिटाइज मेघा सुुुरोलिया,हावड़ा : हावड़ा आगे पढ़ें »

2 जून को पता चलेगा इंडिया ”भारत” बनेगा या ”हिंदुस्तान”

2 जून को  न्यायालय ‘इंडिया’ शब्द को ‘भारत’ या ‘हिंदुस्तान’ करने के लिये याचिका पर करेगा सुनवाई नयी दिल्ली : संविधान में संशाधन कर ‘इंडिया’ शब्द आगे पढ़ें »

ऊपर