जब अपने छोड़ देते साथ, तब ये मुसलमान करते हिंदू कोरोना शवों का अंतिम संस्कार

मुंबई: देशभर में महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस संक्रमण से अस्पतालों में मरने के बाद उनके परिजनों द्वारा शवों के अंतिम संस्कार से मना करने पर यहां मुसलमानों ने भाईचारे की मिसाल पेश करते हुए 200 से ज्यादा शवों का हिंदू रीति रिवाज से अंतिम संस्कार किया है। यह मामला है मुंबई के ‘बड़ा कब्रिस्तान’ का जहां इससे जुड़े लोगों ने 700 से ज्यादा शवों का अंतिम संस्कार करवाया जिसमें से 250 हिंदू थे।
एक जगह हो रहा हिंदू और मुसलमानों का अंतिम संस्कार
बड़ा कब्रिस्तान के सदस्यों ने यहां पर एक तरफ हिंदू के शवों का अंतिम संस्कार किया वहीं दूसरी तरफ मुसलमानों का अंतिम संस्कार किया। सदस्यों ने अस्पताल से शव को लेकर आने से अंतिम संस्कार तक पूरा काम किया। जब किसी शव का अंतिम संस्कार करने कोई परिजन नहीं आता तो वे खुद बिना उसका धर्म देखें उसके परिजन बनकर अंतिम संस्कार कर देते।
सदस्यों ने इसके लिए लिया प्रशिक्षण
सबसे पहले ‘बड़ा कब्रिस्तान’ के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया कि शवों का कैसे प्रबंधन करना है और अंतिम क्रिया किस तरह करनी है। हिंदू-मुसलमान और अन्य किसी भी धर्म के शवों का बिना किसी भेदभाव के पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया। इस नेक काम को मुंबई से बाहर भी किया जा रहा है।
200 लोगों को 10 टीम में बांटा गया
इस कब्रिस्तान में 200 लोग सदस्य हैं जिन्हें 20 टीम में बांटा गया और हर टीम में 10 लोगों को सदस्य बनाया गया।
खराब एंबुलेंस को ठीक करा किया काम
सदस्य के लोग बताते हैं कि सबसे ज्यादा दिक्कत शवों को लाने के लिए एंबुलेस को लेकर होती थी। इस दौरान बहुत सारी एंबुलेंस बंद थी और जो रोड़ पर चलती थी वे शवों को ले जाने से मना कर देते थे। इसलिए सदस्यों ने खराब पड़ी एंबुलेंस को ठीक कराकर इस सेवा के ​उपयोग में लाना शुरू कर दिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुमित नागल को अमेरिकी ओपन के मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश

न्यूयार्क : भारत के युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल को अमेरिकी ओपन एकल मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश मिला है चूंकि कई शीर्ष खिलाड़ियों ने आगे पढ़ें »

वनडे रैंकिंग : बल्लेबाजी में कोहली व रोहित शीर्ष पर बरकरार

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान बरकरार रखे जबकि तेज आगे पढ़ें »

ऊपर