चीन को धूल चटाने भारत में आ रहा है लड़ाकू विमान राफेल

नयी दिल्ली : लद्दाख में भारत-चीन के बीच 15 जून को हुए हिंसक झड़प में शहीद भारत के 20 जवानों को बदला लेने और चीन को धूल चटाने के लिए जल्द ही भारत में 6 राफेल लड़ाकू विमान लैंड करने वाले है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह विमान 27 जुुलाई तक भारत के अंबाला शहर स्थित एयर फोर्स स्टेशन पर उतरेंगे। बता दें कि पहले 4 राफेल विमान भारत आने की बात थी लेकिन चीन की गतिविधियों को देखते हुए संख्या बढ़ा दी गयी। ये विमान पहले मई में पहुंचने वाले थे परंतु कोरोना संक्रमण की वजह से बढ़ी महामारी से इसके आने की समय में बदलाव हो गया।
भारत देगा मुंहतोड़ जवाब
भारत ने अपने 20 शहीदों को खोने के बाद कहा था कि चीन की हर एक चाल पर पैनी नजर है और हम मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है। भारत, चीन की सीनाजोरी को कतई बर्दाश्त नहीं करेगा।
फ्रांस ने तय समय में राफेल पहुंचाने का दिया था आश्वासन
जून की शुरुआत में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पारले से टेलीफोन पर वार्ता की थी। इस दौरान फ्रांस की रक्षा मंत्री ने आश्वासन दिया था कि कोरोना वायरस महामारी के बावजूद राफेल विमान तय समय के अनुसार भारत पहुंचाए जाएंगे। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी थी। रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि दोनों मंत्रियों ने क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्य सहित आपसी चिंता के मामलों पर चर्चा की और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की। मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि फ्रांस ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद राफेल विमान की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की।
36 राफेल विमान के लिए हुआ है समझौता
बता दें कि, भारत सरकार ने भारतीय वायुसेना की आपातकालीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 36 लड़ाकू राफेल विमान के लिए सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ 60,000 करोड़ रुपये से अधिक के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। राजनाथ सिंह ने पहला राफेल विमान फ्रांस के एक एयरबेस पर आठ अक्तूबर को प्राप्त किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

प्रधानमंत्री मोदी ने किया लद्दाख का औचक दौरा, अग्रिम पोस्ट पर जवानों का हौसला बढ़ाया

नई दिल्ली : पूर्वी लद्दाख में भारतीय एवं चीनी बलों के बीच हिंसक झड़प के कुछ दिनों बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल आगे पढ़ें »

…सलाह देने पर यूनिस ने मेरी गर्दन पर चाकू रख दिया : फ्लावर

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर ने दावा किया कि एक बार जब उन्होंने आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान पूर्व कप्तान यूनिस आगे पढ़ें »

ऊपर