चीन ईमानदारी से पीछे हटे : भारत

नई दिल्ली : पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर कुछ स्थानों से पीछे नहीं हटने की रपटों के बीच भारत ने चीन को फिर चेताया कि उसे विशेष प्रतिनिधियों की बातचीत में बनी सहमति के अनुरूप पूरी तरह से पीछे हटने और शांति एवं स्थिरता बहाल करने के लिए गंभीरता से काम करना चाहिए।
शांति बहाल करने के लिए गंभीरता से काम करे चीन
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत चाहता है कि चीन पक्ष सेनाओं को पूरी तरह से हटाने तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में पूर्ण रूप से शांति एवं स्थिरता बहाल करने के लिए गंभीरता से काम करे, जैसा कि दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीन के विदेशमंत्री वांग यी, के बीच सहमति कायम हुई है।
एलएसी का सम्मान, शांति व स्थिरता का आधार
पैंगाेंग झील, हॉट स्प्रिंग इलाकों में चीनी सेना के पीछे हटने में विलंब पर प्रवक्ता ने कहा कि एलएसी का सम्मान एवं सख्ती से अनुपालन, सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति एवं स्थिरता का आधार है। भारत और चीन के बीच 1993 के बाद हुए कई समझौतों में इसे दृढ़ता से रेखांकित किया गया है।
चीनी सेना का आचरण समझौतों के विपरीत
श्रीवास्तव ने कहा कि गत 26 जून को उन्होंने कहा था कि चीनी सेना का इस वर्ष का आचरण, बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती एवं व्यवहार में बदलाव के साथ साथ गैरवाजिब एवं बेतुके दावे सभी समझौतों के पूरी तरह से विपरीत हैं। दोनों पक्ष इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कूटनीतिक एवं सैन्य चैनलों के माध्यम से गहन बातचीत में लगे हैं। चौदह जुलाई की चौथी बैठक में और कदम उठाने के बारे में विमर्श हुआ है। उन्होंने कहा कि भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श एवं समन्वय की कार्यप्रणाली की अगली बैठक जल्द होने की संभावना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राममंदिर के शिलान्यास के अवसर पर अपने घरों में दीपावाली मनाएं : रावत

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पांच अगस्त को अयोध्या में राममंदिर निर्माण हेतु भूमिपूजन के अवसर पर प्रदेश की जनता से आगे पढ़ें »

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हुए कोरोना संक्रमित

नयी दिल्ली : केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ट्वीट में प्रधान आगे पढ़ें »

ऊपर