चिराग पासवान लोकजन शक्ति पार्टी के अध्यक्ष चुने गए

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के नेतृत्व वाली लोकजन शक्ति पार्टी में मंगलवार को एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम में उनके पुत्र चिराग पासवान को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया गया।
केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से कहा,‘मंत्री के रूप में जिम्मेदारियों के चलते मैं पार्टी और संगठन के मामलों को पर्याप्त समय नहीं दे पा रहा था। मैंने नये अध्यक्ष के चयन की जिम्मेदारी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी पर छोड़ दी थी और उसने चिराग पासवान को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का निर्णय लिया है।’ रामविलास ने नवम्बर 2000 में इस पार्टी का गठन किया था और इसका जनाधार मुख्य रूप से बिहार के दलित समुदाय में है। कुछ समय के लिए बॉलीवुड में काम करने वाले चिराग पासवान ने 2013 में राजनीति में कदम रखा था और उन्होंने लोजपा के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का घटक बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी। मौजूदा लोकसभा में वह बिहार की जमुई संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। रामविलास पासवान 2002 के गुजरात के मुस्लिम विरोधी दंगों के बाद नरेंद्र मोदी के कट्टर आलोचक रहे। बाद में उन्होंने राजग का दामन थाम लिया और उनकी पार्टी केंद्र सरकार में शामिल है। पासवान 73 वर्ष के हैं और वह 1996 से अब तक लगभग हर प्रधानमंत्री के साथ उनकी सरकार में रह चुके हैं जिनमें एचडी देवगौड़ा से लेकर इंद्रकुमार गुजराल, अटल बिहारी वाजपेयी, डॉ. मनमोहन सिंह और अब नरेंद्र मोदी शामिल हैं। वह वर्ष 2009 से 2014 तक मनमोहन सरकार में शामिल नहीं थे।

चिराग पासवान को करना चाहिए था इंतजार : श्याम सुंदर धीरज  
पटना : बिहार कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष श्याम सुंदर धीरज ने चिराग के अध्यक्ष बनने पर कहा कि ये लोजपा का मामला है लेकिन चिराग पासवान को अभी इंतजार करना चाहिए था। धीरज ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने को लेकर लोजपा में और भी योग्य दावेदार थे। कांग्रेस नेता ने कहा कि चिराग को अभी प्रदेश अध्यक्ष बनना चाहिए था।
चिराग के नेतृत्व में लोजपा का होगा विस्तार : मंगल पांडेय
बिहार के स्वास्थ्य मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता मंगल पांडेय ने चिराग पासवान को बधाई देते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में लोजपा का विस्तार होगा। युवा सांसद की मेहनत और दूरदर्शी सोच से न सिर्फ लोजपा को बल्कि राज्य और देश की जनता को पूरा लाभ मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पटना का महावीर मंदिर ट्रस्ट अयोध्या के राम मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए रसोई चलाएगा

अयोध्या : राम मंदिर के दर्शन के लिए अयोध्या के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बिहार का महावीर मंदिर ट्रस्ट सामुदायिक भोज की आगे पढ़ें »

विकास का इंतजार कर रहा है औरंगाबाद का रढुआ धाम

औरंगाबाद : बिहार के औरंगाबाद जिले में ऐतिहासिक, पौराणिक और धार्मिक महत्व के रढुआ धाम को आज भी विकास का इंतजार है। जिले के जम्होर पंचायत आगे पढ़ें »

ऊपर