चंद्रयान-2 पर साथ देने के लिए इसरो ने सभी का धन्यवाद किया

isro mission

नई दिल्लीः लैंडर विक्रम से संपर्क की अंतिम कोशिशें जारी है। इस बीच अब इसरो ने उन सभी का धन्यवाद दिया है, जिन्होंने चंद्रयान-2 के मिशन में भारतीय स्पेस एजेंसी का साथ दिया। इसरो ने एक ट्वीट कर कहा कि वह आगे भी देशवासियों के सपने को पूरा करता रहेगा।
चंद्रयान- 2 के लैंडर विक्रम की चंद्रमा पर हार्ड लैंडिंग की वजह से मिशन के हिस्से आई आंशिक असफलता के बाद भी पूरा देश एकसुर से इसरो की हौसला आफजाई करता रहा। इससे अभिभूत इसरो ने एक ट्वीट कर सभी समर्थकों का शुक्रिया कहा। अंतरिक्ष विज्ञान जगत में भारत को गौरवान्वित करने वाले इस संगठन ने दुनियाभर में बसे भारतीयों के सपनों को साकार करने का भरोसा दिलाया।

गौरतलब है कि चंद्रयान- 2 मिशन की लॉन्चिंग के 47वें दिन लैंडर विक्रम को चांद की सतह पर उतरना था, लेकिन महज 350 मीटर की दूरी पर उसका संपर्क टूट गया। चंद्रयान- 2 ने अपने 47 दिनों की यात्रा के दौरान कई मुश्किल पड़ाव पार किए थे और आखिर में उसे विक्रम लैंडर के जरिए रोवर प्रज्ञान के चांद की सतह पर उतारना था। इस प्रक्रिया में विक्रम को चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिग करनी थी, लेकिन शायद उसकी गति अनियंत्रित हो जाने के कारण उसने हार्ड लैंडिंग की। बाद में चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने चांद की सतह पर तिरछे पड़े विक्रम की तस्वीर भेजी जिसके बाद उससे दोबारा संपर्क स्थापित करने की जीतोड़ कोशिश की गई, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पायलट बोले : जो लफ्ज मुझे कहे गए, उनसे दुख हुआ, गहलोत बोले : दिल जीतने की कोशिश करूंगा

जयपुर : राजस्थान की सियासी उठापटक पर विराम लग गया। 33 दिन बाद मंगलवार को दिल्ली से सचिन पायलट जयपुर लौट गए। शाम को जयपुर आगे पढ़ें »

बेंगलुरु में भड़काऊ पोस्ट पर बवाल, 2 की मौत, एसीपी समेत 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल

बेंगलुरु: कर्नाटक के बेंगलुरू में मंगलवार की रात कांग्रेस नेता के रिश्तेदार की सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर हिंसा भड़क गई। इस दौरान हालात को आगे पढ़ें »

ऊपर