चंद्रयान-2 पर साथ देने के लिए इसरो ने सभी का धन्यवाद किया

isro mission

नई दिल्लीः लैंडर विक्रम से संपर्क की अंतिम कोशिशें जारी है। इस बीच अब इसरो ने उन सभी का धन्यवाद दिया है, जिन्होंने चंद्रयान-2 के मिशन में भारतीय स्पेस एजेंसी का साथ दिया। इसरो ने एक ट्वीट कर कहा कि वह आगे भी देशवासियों के सपने को पूरा करता रहेगा।
चंद्रयान- 2 के लैंडर विक्रम की चंद्रमा पर हार्ड लैंडिंग की वजह से मिशन के हिस्से आई आंशिक असफलता के बाद भी पूरा देश एकसुर से इसरो की हौसला आफजाई करता रहा। इससे अभिभूत इसरो ने एक ट्वीट कर सभी समर्थकों का शुक्रिया कहा। अंतरिक्ष विज्ञान जगत में भारत को गौरवान्वित करने वाले इस संगठन ने दुनियाभर में बसे भारतीयों के सपनों को साकार करने का भरोसा दिलाया।

गौरतलब है कि चंद्रयान- 2 मिशन की लॉन्चिंग के 47वें दिन लैंडर विक्रम को चांद की सतह पर उतरना था, लेकिन महज 350 मीटर की दूरी पर उसका संपर्क टूट गया। चंद्रयान- 2 ने अपने 47 दिनों की यात्रा के दौरान कई मुश्किल पड़ाव पार किए थे और आखिर में उसे विक्रम लैंडर के जरिए रोवर प्रज्ञान के चांद की सतह पर उतारना था। इस प्रक्रिया में विक्रम को चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिग करनी थी, लेकिन शायद उसकी गति अनियंत्रित हो जाने के कारण उसने हार्ड लैंडिंग की। बाद में चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने चांद की सतह पर तिरछे पड़े विक्रम की तस्वीर भेजी जिसके बाद उससे दोबारा संपर्क स्थापित करने की जीतोड़ कोशिश की गई, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आस्ट्रेलियाई ओपन पर बारिश का असर, सेरेना और फेडरर की जीत से शुरुआत

मेलबर्न : सेरेना विलियम्स और रोजर फेडरर ने आस्ट्रेलियाई ओपन में सोमवार को जीत से शुरुआत की जिसके बाद बारिश के कारण अफरा-तफरी का माहौल आगे पढ़ें »

आश्रय गृह केस में ब्रजेश ठाकुर समेत 19 दोषी करार

दिल्ली की अदालत अब सजा को लेकर 28 जनवरी को करेगी सुनवाई, अभियुक्तों में 12 पुरष व 8 महिलाएं नयी दिल्ली/पटनाः मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले में आगे पढ़ें »

खाने में रोजाना लें यह नमक, बीमारियां रहेंगी दूर

पीएम मोदी ने याद किया कोलकाता टेस्ट, छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए कुंबले, द्रविड़ तथा लक्ष्मण का दिया उदाहरण

pak

पाक ने अमेरिका के सामने फैलायी झोली, कहा- एफएटीएफ की ‘निगरानी सूची’ से निकलवाए

रोड शो के कारण वक्त पर नहीं पहुंच सके केजरीवाल, अब कल करेंगे नामांकन

bangladesh

बांग्लादेशी अदालत ने राजनीतिक रैली पर बम हमले के 10 दोषियों को मौत की सजा सुनाई

momota

एनपीआर है खतरनाक खेल, एनआरसी का पूर्व संकेत : ममता

ज्वेलरी व्यापारियों को केंद्र सरकार ने भेजा नोटिस, कैट ने अपील की तारीख बढ़ाने का आग्रह किया

SUKHOI

ब्रह्मोस से लैस सुखोई आज से करेंगे हिंद महासागर की निगरानी, पाक-चीन पर नजर

ऊपर