गूूगल असिस्टेंट सेव रखता है अपकी वॉइस ओवर हिस्ट्री

नई दिल्ली: आपमें से ऐसे बहुत से लोग है जो अपने स्मार्टफोन और ब्राउजर के जरिए गूगल के वॉइस कमांड्स का इस्तेमाल करते होंगे। देश में लगभग हर यूजर इस सेवा का लाभ उठा रहा है ऐसे में डेटा प्रिवेसी एक बड़ा मुद्दा है। हममें से बहुत से लोग डिवाइस पर गूगल असिस्टेंट की मदद से बहुत से यूजर्स वॉइस कमांड्स देकर अलार्म सेट करने, मौसम चेक करने या होम डिवाइसेज को कंट्रोल करने जैसे काम करते हैं। यह संभव है कि आपने ही गूगल को बोलकर कोई कमांड दिया होगा लेकिन इनमें से कम यूजर्स को ही पता है कि गूगल के पास हर कमांड की रिकॉर्डिंग सेव हो जाती है। गूगल हर वॉइस कमांड रिकॉर्ड करता है और ये कमांड्स सर्वर पर सेव रहते हैं।

कमांड से मिलने वाले लॉग भी कंपनी

हालांक‌ि इस डेटा के सेव होने से कोई ज्यादा नुकसान या परेशानी का सामना तो नहीं करना पड़ता है लेकिन फिर भी सावधानी हटी ताे दुर्घटना घटी वाली बात हो सकती है। बता दें कि यूजर्स चाहें तो इन रिकॉर्डिंग को बाद में सुन भी सकते हैं और उनके गूगल से क्या रिस्पॉन्स मिले, इसका लॉग भी कंपनी रखती है।

गूगल सेव रखता है वॉइस ओवर हिस्ट्री

हालांकि आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि आखिर गूगल इन वॉइस ओवर को सेव क्यों रखता है? तो गूगल के मुताबिक पुराने डेटा और वॉइस रिकॉर्डिंग को सेव करने की वजह बेहतर ओवरऑल सर्विस यूजर्स को देना होता है। आपको यह भी मालूम होना चा‌हिए कि गूगल यूजर्स को उनकी गूगल असिस्टेंट हिस्ट्री डिलीट करने का ऑप्शन भी देता है। यदि आप आपकी आवाज में सेव कमांड्स को डिलीट करना चाहें तो इन प्रोसेस को फॉलो करें-

स्मार्टफोन से डिलीट करने के लिए

– सबसे पहले गूगल ऐप ओपन करें।

– इसके बाद ऐप स्क्रीन के निचले हिस्से से ‘मोर’ पर टैप करें।

– अब आप ‘सर्च एक्टिविटी’ पर टैप करें।

– यह आपको सीधे myactivity.google.com पर सीधे रीडायरेक्ट कर देता है।

वेब ब्राउजर से डिलीट करने के लिए

– कम्प्यूटर पर वेब ब्राउजर ओपन करें और myactivity.google.com पर जाएं

– यहां पर स्क्रीन के साइड में ‘डिलीट एक्टिविटी बाई’ पर जाएं।

– यहां आप चाहे तो टाइम-फ्रेम सेलेक्ट कर सकते हैं और ‘आॅल टाईम’ ऐक्टिविटी भी डिलीट करने का ऑप्शन चूज कर सकते है।

– ड्रॉप डाउन मेन्यू में से ‘वाइस एंड ऑडियों ‘ ऑप्शन सेलेक्ट करें।

– इसके बाद आने वाले पॉप-अप मेन्यू में ‘डिलीट’ बटन पर क्लिक करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कृषि क्षेत्र में बिहार का मॉडल सर्वश्रेष्ठ : जदयू

पटना : बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाइटेड) ने शुक्रवार को दावा किया कि कृषि क्षेत्र में राज्य का मॉडल सर्वश्रेष्ठ है। जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन आगे पढ़ें »

The country has changed, good days have come: JP Nadda

जेपी नड्डा का शनिवार को बिहार दौरा 

पटना : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के बाद पहली बार शनिवार को बिहार के एक दिवसीय दौरे पर आ रहे आगे पढ़ें »

ऊपर