गुरुग्राम के बाद अब दिल्ली में टिड्डी दल का हमला, बुलाई गयी आपात बैठक : दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

गुरुग्राम/ दिल्ली : देश के अनेक हिस्सों में कहर मचा चुके टिड्डी दल अब दिल्ली से सटे हरियाण के गुरुग्राम पहुंच गए हैं और यहां शनिवार को अनेक स्थानों पर आसमान में टिड्डियों का जाल सा छा गया। करीब दो किलोमीटर में फैले टिड्डी दल उपनगरीय शहर को पार करते हुए दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर पहुंचे ।

आपात बैठक

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पड़ोसी राज्य हरियाण के गुरुग्राम में टिड्डी दल के हमले के मद्देनजर शनिवार को एक आपात बैठक बुलाई है। अधिकारियों ने बताया कि मंत्री ने प्रशासन को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। राय ने कहा, ‘आपात बैठक के बाद स्थिति से निपटने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर एक परामर्श जारी किया जाएगा।’ उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को गुरुग्राम के पास के इलाकों का दौरा करने के निर्देश दिए।

दिल्ली में टिड्डी दल का हमला

इससे पहले बताया जा रहा था कि राजधानी पर टिड्डी दल का हमला नहीं है लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के छत्ररपुरा में गांव में, घरों में और फार्म हॉउस में टिड्डी दलों का हमला हो गया है। अचानक हुए इस हमले से स्थानीय लोग परेशान हो गये  है। खेत को तहस-नहस करना शुरू कर दिया गया है।

टिड्डी दल पश्मिच से पूर्व की ओर आए

टिड्डी चेतावनी संगठन, कृषि मंत्रालय से जुड़े के़ एल। गुर्जर ने  कहा, ‘टिड्डी दल पश्मिच से पूर्व की ओर आए हैं। इन्होंने ने पूर्वाज़्न लगभग 11.30 बजे गुरुग्राम में प्रवेश किया।’ उन्होंने बताया कि टिड्डी दल बाद में हरियाणा के पलवल की ओर बढ़ गए। गुरुग्राम के अनेक निवासियों ने ऊंची इमारतों से टिड्डियों के पेड़-पौधों पर और मकानों की छतों पर छा जाने के वीडियो साझा किए। टिड्डी दल बेवर्ले पार्क, गार्डन एस्टेट और हैरिटेज सिटी के अलावा दिल्ली से लगती सीमा पर सिकंदरपुर की इमारतों के ऊपर भी देखे गए। गौरतलब है कि मई में देश में टिड्डी दलों ने पहले राजस्थान में हमला किया। इसके बाद इन्होंने पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में फसलों को नुकसान पहुंचाया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुप्रीम कोर्ट ने गर्भवती हथिनी मौत मामले में केंद्र, बंगाल समेत 13 राज्यों को भेजा नोटिस

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने केरल के मल्लपुर जिले के एक गांव में गर्भवती हथिनी की निर्मम मौत के मामले में केंद्र सरकार और आगे पढ़ें »

अरुणाचल में हुआ भारी भूस्खलन, एक परिवार के चार लोगों की हुई मौत

ईटानगर : अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले के टिगडो गांव में लगातार बारिश के कारण शुक्रवार को हुए भूस्खलन में एक ही परिवार के आगे पढ़ें »

ऊपर