गुदगुदाती रोमांटिक फिल्मों के महारथी बासु चटर्जी नहीं रहे

मुंबई : बॉलीवुड में बासु चटर्जी का नाम एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर याद किया जायेगा, जिन्होंने आम आदमी और मध्य वर्ग की थीम पर फिल्में बनाकर दर्शकों का भरूपूर मनोरजंन किया। भारतीय मध्य वर्ग की उलझनों और समस्याओं को पर्दे पर उकेरने की कला के महारथी बासु चटर्जी का जन्म 10 जनवरी 1930 को राजस्थान के अजमेर में हुआ था। बतौर कार्टूनिस्ट अपने करियर की शुरुआत करनेवाले श्री चटर्जी को आड़ी तिरछी रेखाओं से खेलने का शौक बचपन से ही था।

बॉलीवुड में लीक से हटकर कई फिल्मों का किया निर्माण 

आगे चलकर यही रचनाशीलता सिल्वर स्क्रीन पर भी साकार हुई और बॉलीवुड में लीक से हटकर कई फिल्मों का निर्माण किया। वर्ष 1969 में प्रदर्शित फिल्म सारा आकाश से सिनेमा का सफर शुरू करने वालेचटर्जी ने एक से बढ़कर एक सार्थक फिल्मों का निर्माण किया। हिंदी सिनेमा में जब एंग्री यंगमैन का दौर चरम पर था और मनमोहन देसाई, प्रकाश मेहरा, यश चोपड़ा जैसे दिग्गज फिल्मकारों का परचम लहरा रहा था तब बासु चटर्जी ने अलग लकीर खींचते हुए आम आदमी को ध्यान में रखकर साफ-सुथरी और मनोरंजक फिल्में बनाई, जो न केवल बॉक्स आफिस पर कामयाब हुई बल्कि समीक्षक भी उसकी सराहना करने को मजबूर हो गए। बासु चटर्जी ने 1970 और 80 के दशक में छोटी सी बात, बातों बातों में, खट्टा मीठा, चमेली की शादी, रजनीगंधा, चितचोर, पिया का घर, सारा आकाश, स्वामी, शौकीन जैसी एक से बढ़कर एक फिल्में बनाई। वह हिंदी सिनेमा के उन कुछ फिल्मकारों में से रहे हैं जिनकी फिल्मों में आम आदमी की समस्याएं और उसकी उलझनें उभर कर सामने आती हैं। ऋषिकेश मुखर्जी की परंपरा को आगे बढ़ाने वाले बासु चटर्जी ने अपनी फिल्मों में समझौता नहीं किया और पूरे परिवार को ध्यान में रखकर फिल्में बनाई तथा जीवन के यथार्थ को खूबसूरती से परदे पर उतारते रहे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोहली से भिड़ने से बचना चाहते हैं आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड

नयी दिल्ली : आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने कहा कि उनकी टीम भारतीय कप्तान विराट कोहली से बल्लेबाजी के दौरान ‘भिड़ने से बचने’ को आगे पढ़ें »

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिये टीम का ऐलान किया, बेयरस्टो और मोईन बाहर

लंदन : इंग्लैंड ने अगले हफ्ते वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के लिये शनिवार को 13 आगे पढ़ें »

ऊपर