गुजरात में ओएनजीसी गैस संयंत्र में जबरदस्त धमाका

सूरत: गुजरात में सूरत के हजिरा स्थित तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के गैस प्रसंस्करण संयंत्र में आज तड़के 3 जबरदस्त धमाकों के बाद आग लग जाने से अफरातफरी मच गयी। इस दुर्घटना से पाइप लाइन तथा कुछ उपकरणों को नुकसान पहुंचा है पर सौभाज्ञवश इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। कलक्टर धवल पटेल ने बताया कि आग तड़के लगभग 3 बजे हुए 3 धमाकों के बाद लगी। इसके चलते ऑन-साइट इमर्जेन्सी जाहिर कर दी गयी थी और आग पर काबू पाने की प्रक्रिया भी शीघ्रता से शुरू हो गयी थी। इस बीच, ओएनजीसी ने आधिकारिक सूचना देते हुए बताया कि गैस प्रॉसेसिंग प्लांट में लगी थी। इस पर काबू पा लिया गया है, इस दुर्घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ है।
धमाके की आवाज कई किलोमीटर तक सुनी गयी
ज्ञातव्य है कि 640 हेक्टेयर में फैले इस विशाल संयंत्र में मुंबई से लगभग 240 किमी लम्बी समुद्री पाइप लाइन के जरिए गैस लायी जाती है। संयंत्र के जरिए एलपीजी, नेफथा, एटीएफ, एचएसडीएन प्रोपेन आदि गैस ईंधन का उत्पादन होता है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज कई किमी तक सुनी गयी। गहरे धुएँ के ग़ुबार से पूरा आसमान भर गया था। आग की लपटें भी बहुत दूर से देखी जा सकती थीं। समझा जाता है कि धमाके से संयंत्र के पाइप लाइन को ़खासा नुक़सान हुआ है। दुर्घटना के सम्बंध में प्रक्रिया के अनुसार ओएनजीसी आंतरिक जांच कर सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उत्तर प्रदेश के गांवों में अनाज भंडारण के लिए बनेंगे 5000 गोदाम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों को फसल सुरक्षित रखने और उसकी अच्छी कीमत दिलाने के लिये गांवों में 5000 भण्डारण गोदाम आगे पढ़ें »

गांजे की खेती वाले कमेंट पर भड़कीं कंगना रनौत, उद्धव ठाकरे पर किया पलटवार

  मुंबई: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गांजे की खेता वाले कमेंट पर पलटवार करते हुए कहा कि जनसेवक होकर आप इस तरह आगे पढ़ें »

ऊपर