गुजरात को छोड़कर अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन के बीच आम लोगों को महंगाई की मार झेलनी पर रही है। आम लोगों को महंगाई का एक और झटका देते हुए अमूल मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड ने त्योहारी सीजन के बीच शनिवार को दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए। फुल क्रीम दूध की कीमत 61 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है।

देश की फेमस दूध ब्रांड अमूल और मदर डेयरी दोनों ने खरीद लागत में वृद्धि की भरपाई के लिए अगस्त में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इससे पहले मार्च में कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। ऐसे में वर्तमान में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी, घरेलू बजट को प्रभावित कर सकती है।

गुजरात में नहीं बढ़ेंगे दाम

गुजरात को ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के एमडी आरएस सोढ़ी का कहना है कि अमूल ने गुजरात को छोड़कर सभी राज्यों में फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। यह फैसला ऐसे समय पर आया है, जब गुजरात में विधानसभा चुनाव होने वाला है।

अगस्‍त में इस वजह से बढ़े थे दाम

कंपनी ने अगस्‍त में भी दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद दूध की कीमत फुल क्रीम के लिए 61 रुपये प्रति लीटर हो चुकी थी। कंपनी ने बढ़ोतरी का तर्क दिया था कि ऑपरेशन और प्रोडक्‍शन में बढ़ी लागत के कारण दूध के दाम बढ़ाए गए थे। बता दें कि पिछले वर्ष की तुलना में पशु आहार की लागत 20 प्रतिशत अधिक हो चुकी है।

क्‍यों बढ़ रहे दूध के दाम?

ऐसा माना जा रहा है कि शुरुआत में जारी थोक मुद्रास्फीति के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि चारे की मुद्रास्फीति दर 25 प्रतिशत पर रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब बनी हुई है। ऐसे में किसानों को अपने मवेशियों को पालने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है और पहले से कहीं ज्यादा उनकी कमाई मवेशियों पर खर्च की जा रही है। इससे दूध उत्पादन की लागत लगातार बढ़ती जा रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मोदी का एकमात्र विकल्प ममता : कुणाल

कोलकाता : गुजरात में भाजपा की जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए तृणमूल के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि राष्ट्रीय राजनीति में मोदी का विकल्प आगे पढ़ें »

शुभेंदु ने दिया डेडलाइन : 12, 14 और 21 दिसंबर है महत्वपूर्ण

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने दिसंबर में हाेने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर