गर्लफ्रेंड नहीं है तो देना पड़ेगा टैक्स, जानिए दुनिया के कुछ अजीबोगरीब टैक्स के बारे में

नई दिल्ली : दुनिया के किसी भी कोने में चले जाइए आपको टैक्स देना ही पड़ेगा। टैक्स सिर्फ आपकी कमाई पर ही नहीं लगता, बल्कि इंसान हर रोज कई तरह के टैक्स अदा करता है। आप माचिस के पैकेट से लेकर राशन तक… जो कुछ भी खरीदते हैं उस पर आप अनजाने में ही सही लेकिन सरकार को टैक्स अदा करते हैं। हालांकि, ये टैक्स आपको अजीबोगरीब नहीं लग रहे होंगे, लेकिन सोचिए अगर आपको बैचलर होने के लिए टैक्स देना पड़े, टॉयलेट फ्लश करने के लिए टैक्स देना पड़े, टैटू बनवाने के लिए टैक्स देना पड़े तो आपको कैसा लगेगा। ये मजाक नहीं है! दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जहां इस तरह के अजीबोगरीब टैक्स लगाए जाते हैं। आज हम आपको इन्हीं के बारे में बताएंगे।
कहां लगता है बैचलर टैक्स
भारत में कई ऐसे लोग हैं जो सिंगल हैं, यानी उनकी शादी नहीं हुई। भारत में ही क्या पूरी दुनिया में ऐसे लोगों की भरमार है। कुछ लोग मजबूरी में बैचलर रहना चाहते हैं, तो कुछ लोग अपनी मर्जी से ऐसी जिंदगी चुनते हैं। लेकिन अगर मैं आपसे कहूं कि आप बैचलर रहना चाहते हैं या रहते हैं तो आपको टैक्स देना पड़ेगा। ये सच है दुनिया में एक जगह ऐसा होता है। दरअसल, ये टैक्स संयुक्त राज्य अमेरिका के मिसौरी शहर में लिया जाता है। यहां 21 साल से 50 साल के बैचलर पुरुषों से 1 डॉलर टैक्स के रूप में लिया जाता है।
कहां लगता है फ्लश टैक्स
भारत जैसे देश में जब आप सुलभ सौचालय का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ पैसा देना पड़ता है। लेकिन कहीं भी ऐसा नहीं है कि आपको टॉयलट फ्लश का इस्तेमाल करने के लिए टैक्स देना पड़े। लेकिन दुनिया में एक शहर ऐसा है जहां हर घर से टॉयलेट के फ्लश का टैक्स लिया जाता है। दरअसल, ये टैक्स मैरीलैंड में लगाया जाता है। जहां पानी के ख़र्च पर नज़र रखने के लिए हर घर से 5 डॉलर प्रति महीने का टॉयलेट फ्लश टैक्स लगाया जाता है।
भारत में लगता है फैट टैक्स
भारत जैसे देश में इस तरह का टैक्स नहीं लगता है। लेकिन यहां के केरल में एक ऐसा टैक्स लगता है जो आम करों के मुकाबले काफी अलग है। दरअसल, यहां फैट टैक्स लगाया जाता है। आपको बता दें भारत के केरल में 14.5% का फैट टैक्स लिया जाता है। ताकि लोग कम मात्रा में जंक फूड खाएं और अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान दें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

हाते खोड़ी कार्यक्रम के बाद ही दिल्ली पहुंचे राज्यपाल

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से हुए शामिल, पीएम मोदी को सराहा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता/नई दिल्ली : राज्यपाल डॉ. सी.वी. आनंदा बोस गुरुवार को हाते आगे पढ़ें »

हावड़ा-पुरी के बीच दौड़ेगी 8 कोच की नई मिनी वंदे भारत ट्रेन

हावड़ा : भारतीय रेलवे 2 रूटों पर मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने चल रही है। हावड़ा-न्यूजलपाईगुड़ी के बाद अब रेलवे मंत्रालय अगले महीने से आगे पढ़ें »

ऊपर