गर्मी से झुलस रहा देश, दुनिया के सबसे गर्म शहरों में 8 भारत के

नई दिल्ली : देश भर में गर्मी का कहर जारी है। भीषण तपिश के कारण उत्तर भारत के कई शहरों में एसी-कूलर को फेल कर देने वाली गर्मी पड़ रही है। राजस्थान के चुरू में तो पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो दिनों तक राहत की कोई उम्मीद नहीं है। हालांकि कोलकाता, मुंबई और बेंगलुरु में हल्की बारिश ने वहां लोगों को थोड़ी राहत जरूर दी है लेकिन देश के अन्य भागों में सूरज आग उगल रहा है। इस साल मानसून के 6 जून तक केरल में दस्तक देने की संभावना जताई जा रही है। वहीं यह भी अनुमान है कि बारिश सामान्य से कम हो सकती है। मालूम हो कि विश्व के सबसे गर्म 15 शहरों में आठ शहर भारत के हैं।
पाकिस्तान से आने वाली हवाओं ने बढ़ाई गर्मी
मौसम विभाग के उत्तरी क्षेत्र के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ श्रीवास्तव का कहना है कि उत्तर भारतीय इलाकों में पाकिस्तान से आने वाली पश्चिमी हवाओं ने गर्मी का प्रकोप बढ़ा दिया जिसका असर लू और भीषण गर्मी के रूप में दिख रहा है। मौसम विभाग की मानें तो आज और कल उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत और इससे सटे प्रायद्वीप में लू का भयंकर प्रकोप रहेगा।
भारत के 8 शहर विश्व के सबसे गर्म शहरों में
मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट अल डोराडो के मुताबिक विश्व के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 शहर शामिल हैं। इन शहरों में 3 जून को तापमान सबसे ज्यादा रहा। चुरू (48.9), गंगानगर (48.6), जोधपुर के फलोदी (48.2), बीकानेर (48.1), जैसलमेर (47.8), नौगांव (47.7), नारनौल (47.6) और खजुराहो (47.5) सबसे गर्म शहरों में हैं। वहीं मौसम विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो 2 जून को बीकानेर में तापमान 48.4, जयपुर 45, जैसलमेर, 46.4, उदयपुर 45.4, ग्वालियर 45, अकोला 45.4 और गंगानगर 47 डिग्री सेल्सियस रहा।
केरल में 6 जून को दस्तक देगा मानसून
मानसून के आगमन को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि 6 जून को इसके केरल तट पर पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने शुरुआती 10 दिनों में मानसूनी बारिश के सामान्‍य से कम रहने आसार हैं, जिसका असर पूरे देश पर पड़ेगा।
कहीं गर्मी से आफत तो कहीं मिली थोड़ी राहत
मौसम विभाग के मुताबिक 4-6 जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने का अनुमान है। रविवार को सफदरजंग में सबसे ज्यादा तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार सुबह हल्की बारिश ने लोगों को राहत दी है। निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार, बेंगलूरू में भी सोमवार सुबह बारिश हुई। झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों और कोलकाता में रविवार को हुई बारिश से लोगों ने राहत महसूस की। उत्तराखंड के अल्मोड़ा में भी रविवार को बारिश के रूप में आसमान से राहत की बूंदें टपकीं।
अभी नहीं मिलने वाली है राहत
मौसम वैज्ञानिक श्रीवास्तव बताया कि “पिछले 24 घंटों में बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाओं का दौर शुरू हो गया है। ये हवाएं मॉनसून के साथ नमी लाती हैं। हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित आसपास के इलाकों में इनका असर दो दिन बाद दिखने लगेगा।” उन्होंने बताया कि “रविवार रात से उत्तरी इलाकों में तापमान जरूर कम होगा लेकिन पूरब से आने वाली नम हवाओं का असर सीमित इलाको में ही होने के कारण समूचे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गर्मी से बहुत राहत मिलने की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए।” श्रीवास्तव ने बताया कि तीन जून को हरियाणा और दिल्ली के आसपास, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी के कारण गर्मी से मामूली राहत मिलने की उम्मीद रहेगी।

बता दें कि वर्ष 1954 के बाद इस पहली बार इस साल मानसून से पहले सबसे कम 99 मिलीमीटर बारिश हुई है। मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि “मॉनसून आने के बाद उसकी रफ्तार धीमी रह सकती है।”

शेयर करें

मुख्य समाचार

टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद का विरोध जताया

न्‍यूयार्क : सबसे कम उम्र में विंबलडन के लिए क्वालिफाई करने वाली अमेरिका की टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद के खिलाफ विरोध जताया है। आगे पढ़ें »

खेल रत्‍न के लिए रोहित शर्मा और अर्जुन पुरस्‍कार के लिए की धवन के नाम की सिफारिश

नयी दिल्ली : पिछले साल एक दिवसीय विश्व कप में पांच शतक लगाने के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा की बीसीसीआई आगे पढ़ें »

ऊपर