क्या लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ेगा?

नयी दिल्ली : सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र  सरकार 15 जून तक कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन को  बढ़ा सकती है। जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के पांचवें चरण में कोरोना प्रभावित 11 शहरों को छोड़कर बाकी देश में छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन का पांचवा चरण 11 शहरों पर केंद्रित होगा, जिसमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता शामिल हैं। इन शहरों में 70 फीसदी से अधिक कोरोना केस हैं। केवल 5 शहरों (अहमदाबाद, दिल्ली, पुणे, कोलकाता, मुंबई) में तो आंकड़ा 60 फीसदी के पास है।लॉकडाउन के पांचवें चरण में केंद्र की ओर से धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट दी जा सकती है, लेकिन नियम और शर्तें लागू रहेंगी। धार्मिक स्थल पर कोई भी मेला या महोत्सव मनाने की छूट नहीं होगी। साथ ही अधिक संख्या में लोग इकट्ठा नहीं होंगे। मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगा। लॉकडाउन 5.0 के दौरान सभी जोन में सैलून और जिम को खोलने की इजाजत दी जा सकती है, सिर्फ कंटेनमेंट जोन छोड़कर. हालांकि, इस चरण में किसी स्कूल, कॉलेज-यूनिवर्सिटी को खोलने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। साथ ही माल और मल्टीप्लैक्स को भी बंद रखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि लॉकडाउन 5.0 में शादी और अंतिम संस्कार में कुछ और लोगों को शामिल होने की छूट दी जा सकती है। सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन का पांचवा चरण दो हफ्ते के लिए लागू किया जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अपने बेडरूम में ये पौधे लगाएं, बीमारियों से रहेंगे दूर, होंगे अन्य कई फायदे

कोलकाताः आज कल घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए लोग इंडोर प्लांट को लगाने लगे हैं। ये न सिर्फ हवा को शुद्ध करते है, आगे पढ़ें »

डिप्रेशन और तनाव से हैं परेशान? आजमाएं ये वास्तु टिप्स

कोलकाता : व्यक्ति को जीवन में किसी ना किसी रूप में मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है। कई बार तनाव इतना बढ़ जाता है आगे पढ़ें »

ऊपर