कोरोना से लड़ने के लिए सरकार की ‘बड़े बल’ को लाने की तैयारी

नयी दिल्ली : कोविड-19 के बढ़ते खतरे को भांपते हुए केंद्र सरकार ने महामारी से निपटने के विभिन्न कामों में जुटे अग्रिम पंक्तियों के कर्मचारियों की जगह लेने के लिए एक ‘बड़े बल’ के गठन का फैसला किया है। इस बल को सरकार ऑनलाइन प्रशिक्षण देगी। कार्मिक विभाग के एक आदेश में कहा गया, ‘जैसा कि हम जानते हैं, भारत में कोविड-19 महामारी का खतरा अधिक है। भारत के अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी कोविड-19 राहत के काम में पहले से जुटे हैं और बहुत ही प्रशंसनीय काम कर रहे हैं। हालांकि महामारी के विभिन्न चरणों में कोविड-19 के मामलों में भौगोलिक स्तर पर तथा बहुत तेजी से होने वाली वृद्धि को देखते हुए इससे निपटने के लिए और प्रथम पंक्ति के कर्मचारियों की जगह लेने के लिए बड़े बल की आवश्यकता होगी।’
ऑनलाइन देंगे प्रशिक्षण
इसमें कहा गया, ‘इन कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए एकीकृत सरकारी ऑनलाइन प्रशिक्षण (आईजीओटी) प्लेटफॉर्म को शुरू करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है और वर्तमान जरूरत के मुताबिक आईजीओटी का एक वर्जन शुरू किया गया है।’ आदेश में बताया गया कि आईजीओटी पर यह कार्यक्रम डॉक्टर, नर्स, अर्द्धचिकित्सा कर्मियों, साफ सफाई के काम में जुटे कर्मियों, तकनीकी विशेषज्ञों, सरकारी अधिकारियों, असैन्य रक्षा कर्मियों आदि के लिए है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल चुनाव में कन्हैया कर सकते हैं प्रचार, ओईशी बनेंगी उम्मीदवार

कोलकाता : विधानसभा चुनाव की तैयारियां सभी राजनीतिक पार्टियां कमर कसकर कर रही हैं। एक तरफ तृणमूल तो दूसरी ओर भाजपा के बीच इस बार आगे पढ़ें »

तृणमूल के घोषणापत्र पर टिकीं निगाहें

कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस इस बार बहुत ही सोच-समझकर अपना घोषणापत्र जारी कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक आज मंगलवार को तृणमूल का घोषणापत्र जारी आगे पढ़ें »

ऊपर