कोविड-19 वायरस के प्रभावी लक्षण दिखने में लगते हैं आठ दिन : वैज्ञानिक

नयी दिल्ली : बड़ी संख्या में कोविड-19 के मरीजों से प्राप्त सैंपल्स की जांच तथा नये अध्ययनों और उनके विश्लेषण करने के उपरांत वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि कोरोना वायरस से संक्रमितों के लक्षण दिखने में आठ दिन लगते हैं, जबकि पहले यह अवधारणा थी कि कोरोना संक्रमितों के लक्षण दिखने में चार से पांच दिन लगते हैं। साइंस एडवांसेज पत्रिका में प्रकाशित एक शोध में चीन के शहर वुहान से हुई करोना संक्रमण की शुरुआत के समय से उन संक्रमितों की पहचान की गयी, जहां कोविड-19 महामारी की उत्पत्ति हुई और फिर इन संक्रमित लोगों की तब तक निगरानी की गयी, जब तक कि उनमें संक्रमण के लक्षण पूर्ण रूप से विकसित नहीं हो गए।

एक कम लागत वाली जांच प्रणाली विकसित की

चीन में पेकिंग विश्वविद्यालय के चोंग यू सहित अन्य वैज्ञानिकों के अनुसार संक्रमण के लक्षण दिखने की अवधि के लिए चार से पांच दिनों के मौजूदा अनुमान जांच के उन छोटे नमूनों के आकार, सीमित डेटा और जांच रिपोर्ट पर आधारित थे जो कि अमूमन रोगियों अथवा उनके रोग परीक्षकों के निर्णय के अनुरूप समझे जाते थे।वर्तमान अध्ययन में, उन्होंने कोरोना संक्रमण के लक्षणों के प्रभावी होने की अवधि का अनुमान लगाने के लिए एक कम लागत वाली जांच प्रणाली विकसित की और इसे कोविड-19 के 1,084 पुष्ट मामलों में लागू किया, जिन्होंने निकट काल में वुहान की यात्रा की या वहां निवास किया था।

कोविड-19 संक्रमण के लक्षणों के दिखने की औसत अवधि 7.75 दिन थी

वैज्ञानिकों ने कहा कि संक्रमण की तारीखों के सार्वजनिक डेटाबेस पर भरोसा करने से जांच की विधि की सटीकता बेहतर साबित होती है और इसमें किसी भी पूर्वाग्रह को कम करने के लिए सांख्यिकीय विधियों का उपयोग किया जाता है।नये दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए शोधकर्ताओं ने गणना की कि कोविड-19 संक्रमण के लक्षणों के दिखने की औसत अवधि 7.75 दिन थी, जबकि 10 प्रतिशत कोविड-19 के रोगियों में संक्रमण के लक्षण दिखने की 14.28 दिनों की अवधि थी।उन्होंने कहा कि यह निष्कर्ष 14 दिनों की क्वारंटाइन अवधि पर निर्भर करने वाले स्वास्थ्य अधिकारियों की चिंता बढ़ा सकता है। उन्होंने आगाह किया कि उनका यह नजरिया कई मान्यताओं पर निर्भर है और यह दुनिया के उन विभिन्न हिस्सों में यह उन मामलों में लागू नहीं होता है जहां कोविड-19 वायरस ने रूपातंरण कर लिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता को लंदन बनाने के तहत ट्राम लाइब्रेरी का उद्घाटन किया गया

  कोलकाता : कोलकाता को लंदन बनाने के तहत ट्राम लाइब्रेरी का उद्घाटन गुरुवार की शाम को किया गया। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पॉयनियर सपनों आगे पढ़ें »

28 अक्टूबर से तीन चरणों में होंगे बिहार विधानसभा चुनाव

तीनों चरणों की मतगणना एक ही दिन 10 नवम्बर को होगी नयी दिल्ली : चुनाव आयोग बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की शुक्रवार को घोषणा कर आगे पढ़ें »

ऊपर